केंद्र और विश्व बैंक ने मेघालय में स्वास्थ्य प्रणालियों को मजबूत करने के लिए किया ये काम

नई दिल्ली: केंद्र सरकार, मेघालय की राज्य सरकार और विश्व बैंक ने स्वास्थ्य सेवाओं की गुणवत्ता में सुधार लाने और भविष्य की स्वास्थ्य आपात स्थितियों से निपटने के लिए राज्य की क्षमता को मजबूत करने के लिए मेघालय के लिए 40 मिलियन अमरीकी डालर की स्वास्थ्य परियोजना पर हस्ताक्षर किए हैं। मेघालय स्वास्थ्य प्रणाली सुदृढ़ीकरण परियोजना, 28 अक्टूबर को हस्ताक्षरित, राज्य के प्रबंधन और शासन क्षमताओं में सुधार करेगी, राज्य के स्वास्थ्य बीमा कार्यक्रम के डिजाइन और कवरेज का विस्तार करेगी, प्रमाणन के माध्यम से स्वास्थ्य सेवाओं की गुणवत्ता में सुधार करेगी और मानव संसाधन प्रणालियों में सुधार करेगी।

इस परियोजना से राज्य के सभी 11 जिलों को लाभ होगा। यह प्राथमिक और माध्यमिक क्षेत्रों में स्वास्थ्य देखभाल श्रमिकों को उनकी योजना और प्रबंधन कौशल के साथ-साथ उनकी नैदानिक ​​​​क्षमताओं में सुधार करके लाभान्वित करेगा। परियोजना के परिणामस्वरूप महिलाएं समुदाय आधारित स्वास्थ्य सेवाओं का बेहतर उपयोग कर सकेंगी।

वित्त मंत्रालय के आर्थिक मामलों के विभाग के अनुसार "केंद्र की प्राथमिकता स्वास्थ्य देखभाल प्रणालियों को मजबूत और विस्तारित करना है। यह परियोजना राज्य के स्वास्थ्य देखभाल प्रबंधन और गुणवत्ता में सुधार करेगी। यह स्वास्थ्य देखभाल कवरेज के विस्तार और बनाने में भी सहायता करेगी। यह राज्य के गरीब और कमजोर लोगों के लिए अधिक सुलभ और सस्ती है।"

तमिलनाडु ने स्कूल खुलते ही सीएम स्टालिन ने वितरित की किताबें

हज यात्रा 2022 के लिए शुरू हुई आवेदन प्रक्रिया, गाइडलाइन्स जारी

अमरावती के किसानों ने तिरुपति के लिए बड़े पैमाने पर शुरू किया वॉकथॉन

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -