हज यात्रा 2022 के लिए शुरू हुई आवेदन प्रक्रिया, गाइडलाइन्स जारी
हज यात्रा 2022 के लिए शुरू हुई आवेदन प्रक्रिया, गाइडलाइन्स जारी
Share:

नई दिल्ली: केंद्रीय अल्पसंख्यक मामलों के कैबिनेट मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने आगामी हज यात्रा के लिए नई गाइडलाइन्स आज जारी किए हैं. इसके साथ ही उन्होंने एक ऑनलाइन आवेदन पत्र भी शुरु किया है. इससे हज 2022 (Haj 2022 Application) के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया आरंभ हो चुकी है. हज के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 31 जनवरी 2022 निर्धारित की गई है. हज 2022 के लिए ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है. साथ ही ‘हज मोबाइल’ एप को भी आवेदन के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं.

मुख़्तार अब्बास नकवी ने इस दौरान कहा कि हज यात्रियों को सऊदी में आवश्यकता की चीज़ें दी जाती हैं, जो भारत से ही जाती हैं. हमने सोचा मुसाफिरों को ये चीज़ें भारत में ही दी जाए, इससे वोकल फॉर लोकल भी होगा. ऊपर से मुसाफिरों को भारतीय रुपयों में खरीदना पड़ेगा, डॉलर में नहीं. नकवी ने आगे कहा कि इस बार हमने कॉमन सर्विस सेंटर खुलवा दिए हैं, जो हजयात्रियों की सहायता करेंगे.

नकवी ने आगे कहा कि हज एप शुरू हो गया है. जो हिंदुस्तान से जाने वाले हजयात्री हैं उनका इमिग्रेशन हिंदुस्तान के एयरपोर्ट पर हो सके इसके लिए लगातार बात हुई और हो रही है, हालांकि वो अभी तय नहीं हो सका है. नकवी ने आगे कहा कि हज हाउस बनाने पर काम हो रहा है. हमारे सऊदी अरब से काफी अच्छे संबंध हैं, ऐतिहासिक संबंध हैं. इस बार हमारी तैयारी पूरी है और हज यात्रा बेहतर तरीके से होगी.

राकेश टिकैत ने केंद्र सरकार को फिर दी धमकी, कहा- अगर 26 नवंबर तक...

यूपी की महिलाओं का कांग्रेस में होगा अपना घोषणापत्र : प्रियंका

किसानों के समर्थन में उतरे वरुण गांधी, बोले- उनकी पीड़ा समझने के लिए उन्हें सुनना जरुरी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -