केंद्र ने सुप्रीम कोर्ट के दो नए जजों की नियुक्ति को अधिसूचित किया
केंद्र ने सुप्रीम कोर्ट के दो नए जजों की नियुक्ति को अधिसूचित किया
Share:

भारत के सुप्रीम कोर्ट में दो नए जजों की नियुक्ति की गई है। गुवाहाटी उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश सुधांशु धूलिया और गुजरात उच्च न्यायालय के न्यायाधीश जमशेद बी पारदीवाला की उच्चतम न्यायालय के न्यायाधीश के रूप में नियुक्तियों की घोषणा शनिवार को केंद्र सरकार द्वारा की गई।

न्याय मंत्रालय के एक पत्र के अनुसार, राष्ट्रपति श्री न्यायमूर्ति सुधांशु धूलिया, गुवाहाटी उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश को उनके पदभार ग्रहण करने की तारीख से भारत के सर्वोच्च न्यायालय के न्यायाधीश के रूप में नामित करते हुए प्रसन्न हैं। .

एक अन्य पत्र में कहा गया है, "राष्ट्रपति, गुजरात उच्च न्यायालय के न्यायाधीश न्यायमूर्ति जमशेद बुर्जोर परदीवाला को उनके पदभार ग्रहण करने की तारीख से भारत के सर्वोच्च न्यायालय के न्यायाधीश के रूप में नियुक्त करते हुए प्रसन्न हैं।"

प्रधान न्यायाधीश एनवी रमण के नेतृत्व में सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट में पदोन्नति के लिए न्यायमूर्ति सुधांशु धूलिया और न्यायमूर्ति जमशेद बी पारदीवाला की सिफारिश की। सीजेआई रमना के साथ जस्टिस यू यू ललित, ए एम खानविलकर, डी वाई चंद्रचूड़ और एल नागेश्वर राव कॉलेजियम का गठन कर रहे हैं। न्यायमूर्ति धूलिया उत्तराखंड उच्च न्यायालय से उच्चतम न्यायालय में पदोन्नत होने वाले दूसरे न्यायाधीश होंगे, जबकि न्यायमूर्ति पारदीवाला पीठ में सेवा देने वाले चौथे पारसी होंगे। न्यायमूर्ति धूलिया, जिनका जन्म 10 अगस्त, 1960 को हुआ था, उत्तराखंड के पौड़ी गढ़वाल जिले के एक छोटे से शहर मदनपुर से हैं, और 1986 में इलाहाबाद उच्च न्यायालय से स्नातक की उपाधि प्राप्त की थी।

जस्टिस धूलिया ने लखनऊ के सैनिक स्कूल में पढ़ाई की। उन्होंने इलाहाबाद विश्वविद्यालय से स्नातक और कानून की डिग्री प्राप्त की।

12 अगस्त 1965 को जस्टिस पारदीवाला का जन्म हुआ था। अपने गृहनगर वलसाड में, उन्होंने जोसेफ कॉन्वेंट स्कूल (दक्षिण गुजरात) में भाग लिया।

अजमेर की आनासागर झील में तैरती मिली 2000 के नोटों की गड्डियां, कुल एक करोड़ के नोट बरामद

SBI ने बड़े पदो पर निकाली भर्तियां

अजब-गजब! कल जिस बेटे का किया अंतिम संस्कार वो आज लौटा घर, देखकर हैरत में पड़े परिजन

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -