केंद्र ने विदेशी उड़ानों के लिए एटीएफ पर उत्पाद शुल्क में छूट दी
केंद्र ने विदेशी उड़ानों के लिए एटीएफ पर उत्पाद शुल्क में छूट दी
Share:

केंद्र सरकार ने शुक्रवार को स्पष्ट किया कि विदेशों में उड़ान भरने वाले विमानों को आपूर्ति किए जाने वाले जेट ईंधन को ईंधन पर 11 प्रतिशत मूल उत्पाद शुल्क से छूट जारी रहेगी।

यह स्पष्टीकरण, पिछले हफ्ते वित्त मंत्रालय की अधिसूचना का शुद्धिपत्र है, इस मुद्दे पर एयरलाइनों और ईंधन खुदरा विक्रेताओं के बीच भ्रम के बीच आया है। 1 जुलाई से, सरकार ने विशेष अतिरिक्त उत्पाद शुल्क के माध्यम से जेट ईंधन निर्यात पर 6 रुपये प्रति लीटर उपकर लगाया।

इसके साथ ही एक अधिसूचना में कहा गया था कि निर्यात के लिए जेट ईंधन को मूल उत्पाद शुल्क से छूट दी जाएगी। हालांकि, इसने अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के लिए आपूर्ति किए गए ईंधन के बारे में कुछ भी उल्लेख नहीं किया, जिसे बुनियादी उत्पाद शुल्क से छूट मिली थी।

इससे कथित तौर पर भ्रम की स्थिति पैदा हो गई, कुछ ईंधन खुदरा विक्रेताओं ने यह विचार लिया कि विदेशों में जाने वाले विमानों को जेट ईंधन की बिक्री पर पहले की शुल्क छूट को समाप्त कर दिया गया था क्योंकि नई अधिसूचना में केवल निर्यात को छूट के रूप में उल्लेख किया गया था। सरकार ने अब अधिसूचना में बदलाव करते हुए स्पष्ट रूप से कहा है कि जेट ईंधन "विदेशी जाने वाले विमानों को ईंधन के रूप में आपूर्ति की जाती है" को मूल उत्पाद शुल्क से छूट दी गई है। विमानन उद्योग ने अधिकारियों से अपील की कि 1 जुलाई से उन्हें तेल कंपनियों द्वारा उत्पाद शुल्क छूट से वंचित कर दिया गया था।

वित्त मंत्रालय से पुष्टि है कि उत्पाद शुल्क अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के लिए घरेलू एयरलाइनों पर लागू नहीं किया जाएगा उन्हें अंतरराष्ट्रीय एयरलाइनों के साथ स्तर पर वापस रखता है जिसके लिए ईंधन शिकागो सम्मेलन के अनुसार शुल्क से मुक्त है।

FIH महिला विश्व कप में न्यूजीलैंड से भारत को मिली शर्मनाक हार

दिल्ली वालों के लिए खुशखबरी, जल्द मिलेगी उमस भरी गर्मी से राहत

अमरनाथ जलप्रलय: अब तक 16 श्रद्धालुओं की मौत, 40 से अधिक लापता.., बचाव अभियान जारी

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -