पीएम मोदी ने रेलवे के 100 फीसदी विद्युतीकरण को दी मंजूरी - रेल मंत्री पियूष गोयल
पीएम मोदी ने रेलवे के 100 फीसदी विद्युतीकरण को दी मंजूरी - रेल मंत्री पियूष गोयल
Share:

नई दिल्ली: पीएम मोदी ने रेलवे के 100 फीसदी विद्युतीकरण की योजना को स्वीकृति दे दी है. रेलवे ने शनिवार को इसका ऐलान किया है. रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि हम 100 फीसद इलेक्टिरफाइड रेल नेटवर्क तैयार करने वाले हैं जो कि 120,000 किलोमीटर का ट्रैक होगा. गोयल ने कहा, 2030 तक हम आशा करते हैं कि भारत विश्व का सबसे बड़ा ग्रीन रेलवे होगा.

इंडिया ग्लोबल वीक 2020 को संबोधित करते हुए पीयूष गोयल ने कहा कि स्पष्ट संकेत हैं कि भारत वापस पटरी पर लौट रहा है. हमने हमेशा तेजी से वापसी करने की क्षमता दर्शाई है. ऐतिहासिक दृष्टि से, भारत को कई चुनौतियों से जूझन पड़ा है, किन्तु हम हमेशा तेजी से वापसी करने की क्षमता दिखाई है. बता दें कि हाल में रेलवे ने सोलर पावर की बिजली से ट्रेन संचालित करने की बात कही थी. मध्य प्रदेश के बीना में रेलवे ने इसके लिए सोलर पावर प्लांट भी स्थापित किया है. इससे 1.7 मेगा वॉट की बिजली उत्पन्न होगी और सीधे ट्रेनों के ओवर हेड तक पहुंचेगी. रेलवे का दावा है कि भारत ऐसा करने वाला विश्व का पहला मुल्क है.

रेलवे ने बैटरी से चलने वाला इंजन भी तैयार कर लिया है. इसका सफल परीक्षण भी किया जा चुका है. रेलवे के अनुसार, बैटरी वाले इंजन का निर्माण बिजली और डीजल की खपत को बचाने के लिए किया गया है. रेलवे ने कहा कि पश्चिम मध्य रेल के जबलपुर मंडल में बैटरी से संचालित होने वाले ड्यूल मोड शंटिंग लोको 'नवदूत' का निर्माण किया गया है. बैटरी से चलने वाला यह लोको, डीजल की बचत के साथ ही पर्यावरण संरक्षण में एक बड़ा कदम होगा.

निफ़्टी बना सकता है नया हाई, निवेशक को बेहतर रिटर्न की पूरी संभावना

100 साल में सबसे बड़ी मुसीबत है कोरोना, RBI ने किया खुलासा

JIO में निवेश बड़ा, चार कंपनियों ने लगाई 30 करोड़ से अधिक की रकम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -