5 सालों में 5 करोड़ नौकरियां... केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी का बड़ा बयान
5 सालों में 5 करोड़ नौकरियां... केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी का बड़ा बयान
Share:

नई दिल्ली: कोरोना महामारी के संकटकाल में पटरी पर उतरी इकॉनमी को फिर से रफ्तार देने के लिए जहां कृषि क्षेत्र लीड कर रहा है तो वहीं सबसे अधिक रोजगार देने वाले MSME सेक्टर से काफी उम्मीदें हैं। इस बीच, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने स्वावलंबन ई-समिट 2020 में कहा है कि हमारे देश के विकास में हमारे MSME सेक्टर का काफी अहम् योगदान है, अभी GDP ग्रोथ रेट में से 30 फीसद आय MSME से आती है, हमारे 48 फीसद निर्यात MSME का है और अभी तक हमने 11 करोड़ नौकरियां पैदा की हैं।

उन्होंने आगे कहा है कि, 'मेरा भरोसा और विचार है कि हम आने वाले 5 वर्षों में इसे बढ़ाकर कम से कम 30 प्रतिशत ग्रोथ रेट को 50 प्रतिशत, 48 प्रतिशत निर्यात को 60 प्रतिशत करें और 5 करोड़ नई नौकरियों का सृजन करें। अपंजीकृत उद्यमों को MSMEs का लाभ प्राप्त करने के लिए माइक्रो उद्योग के तहत अपने आप को रजिस्टर करने की जरुरत है। हम छोटे व्यापारियों को भी कवर करने की कयावद में हैं। ऐसे लोगों को रजिस्टर करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए हमें गैर सरकारी संगठनों से मदद की जरुरत है।'

बता दें कि कोरोना संकट से निपटने के लिए ऐतिहासिक 20 लाख करोड़ के राहत पैकेज की घोषणा में सबसे अधिक राहत MSME सेक्टर को ही दी गई है। इसके तहत MSME को 3 लाख करोड़ का बगैर गारंटी कर्ज की सुविधा दी गई है। इससे 45 लाख MSME को लाभ मिल रहा है।

अक्टूबर से काफी सस्ती हो सकती है कुकिंग और प्राकृतिक गैस, ONGC को हो सकता है नुकसान

पाक में फिर जारी हुआ पोलियो के विरुद्ध अभियान

नेपाल के प्रधानमंत्री ओली का बड़ा बयान, कहा- मोदी के नेतृत्व में द्विपक्षीय रिश्ते का स्वर्णिम दौर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -