पाक में फिर जारी हुआ पोलियो के विरुद्ध अभियान
पाक में फिर जारी हुआ पोलियो के विरुद्ध अभियान
Share:

इस्लामबाद: अरबपति समाजसेवी बिल गेट्स ने पाक में पोलियो उन्मूलन के लिए अभियान चलाने पर पाक सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा से वार्ता किया है. जंहा यह भी कहा जा रहा है कि गेट्स ने पाक सेना प्रमुख के साथ कोविड-19 महामारी के  मध्य पोलियो के विरुद्ध  अभियान की व्यापक पहुंच सुनिश्चित करने के लिए जरुरी समर्थन को लेकर वार्ता की गई. पाक ने पोलियो के विरुद्ध अभियान को मार्च में रोक दिया था और संक्रमण के केसों में कमी दर्ज होने के उपरांत बीते महीने इसे फिर से शुरू किया गया.

जंहा पाक सेना ने शनिवार को कहा कि माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स और सेना प्रमुख ने कोरोना वायरस महामारी के माहौल में पोलियो उन्मूलन अभियान के लिए जरुरी कोशिशों को लेकर चर्चा की. गेट्स ने राष्ट्रीय पोलियो अभियान में मदद करने के लिए पाक सेना की प्रशंसा की. उधर, पोलियो उन्मूलन अभियान से जु़ड़े 11 हजार कर्मचारियों की जॉब चली गई. जिसके कारण पैसों की तंगी मानी जा रही है. इनमें अधिकांश हेल्थ वर्कर्स के रूप में कार्य करने वाली महिलाएं हैं. कोविड-19 संक्रमण से निपटने में भी ये कर्मचारी अग्रिम पंक्ति के योद्धा थे. नेशनल इमरजेंसी ऑपरेशन सेंटर के समन्वयक राणा मुहम्मद सफदर ने बताया कि हेल्थ वर्कर्स का आंकड़ा कम करने का फैसला बीते वर्ष लिया जा चुका है. पीएम  के विशेष स्वास्थ्य सलाहकार जफर मिर्जा ने पोलियो उन्मूलन कार्यक्रम में परिवर्तन के भी संकेत दिए थे.

राणा ने कहा कि पूर्व में महीने के हिसाब से भुगतान किया जा रहा था. नई व्यवस्था के तहत अब माह में सिर्फ दस दिन कार्य दिया जाने वाला है और हर दिन के हिसाब से भुगतान कर दिया गया. पाक में पोलियो का कहर अभी भी है. इस वर्ष 64 मामले सामने आ चुके हैं.

भारत के खिलाफ बड़ी साजिश रच रहा पाक, रोहिंग्याओं को दे रहा आतंकी बनने की ट्रेनिंग

अमेरिका: जो बिडेन का बड़ा बयान, कहा- अगर राष्ट्रपति बना तो भारत के साथ खड़ा रहूँगा

सामने आई कोरोना की एक और दवा, जो रोक सकती है कोरोना वायरस का कहर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -