आधुनिक भारत की सबसे बड़ी गलती विभाजन, वरना 370 का मुद्दा ही नहीं होता - केंद्रीय मंत्री जीतेन्द्र सिंह
आधुनिक भारत की सबसे बड़ी गलती विभाजन, वरना 370 का मुद्दा ही नहीं होता - केंद्रीय मंत्री जीतेन्द्र सिंह
Share:

नई दिल्ली: केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने शुक्रवार को देश के बंटवारे को "आधुनिक भारत में सबसे बड़ी गलती" बताते हुए कहा कि यदि विभाजन नहीं होता तो आज जम्मू-कश्मीर पर कोई चर्चा नहीं हो रही होती. नई दिल्ली में आयोजित किए गए विश्व हिंदी परिषद् के एक कार्यक्रम में बोलते हुए सिंह ने कहा कि, "आधुनिक भारत में सबसे बड़ी गलती देश का विभाजन थी. गांधी जी ने कहा था कि यदि बंटवारा होगा तो वह मेरी लाश पर होगा. वे पहले स्वतंत्रता दिवस के मौके पर निराश थे और बंगाल के लिए रवाना हो गए थे."

पीएमओ राज्यमंत्री ने कहा कि, "क्या हम समझ गए थे कि विभाजन मात्र कुछ लोगों की महत्वाकांक्षाओं की वजह से हुआ है... एक बड़े वर्ग ने विभाजन का विरोध किया. यदि वह बंटवारा नहीं हुआ होता तो आज के जम्मू और कश्मीर पर चर्चा ही नहीं होतीं. जीतेन्द्र सिंह ने कहा, "न तो धारा 370 होती और न ही इसके ख़त्म होने का मुद्दा. आप देख सकते हैं कि इतिहास में हुई एक दुर्घटना के साथ हम कितने आगे या पीछे जा चुके हैं."

केंद्र सरकार में उत्तर पूर्वी क्षेत्र के विकास का जिम्मा संभाल रहे मंत्री जीतेन्द्र सिंह ने आगे कहा कि दो-राष्ट्र सिद्धांत, जिसके आधार पर बंटवारा किया गया था, वह उसी दिन निरर्थक साबित हो गया जिस दिन बांग्लादेश का गठन हुआ था. इस कार्यक्रम में आरएसएस नेता इंद्रेश कुमार भी उपस्थित थे.

सितम्बर महीने में चार दिन लगातार बंद रहेंगे बैंक, दो दिन हड़ताल पर हैं कर्मचारी

इस देश में लग सकता है ई-सिगरेट पर पाबंदी

सब्जियों ने बढ़ाई महंगाई दर, औद्योगिक उत्पादन में हुई बढ़ोतरी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -