पीओके में केंद्र सरकार देगी मुआवजा !
पीओके में केंद्र सरकार देगी मुआवजा !
Share:

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पाकिस्तान के अधिकार वाले कश्मीर व गिलगित बाल्टिस्तान के लोगों से संबंध जोड़ने की योजना पर कार्य कर रहे हें। दरअसल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार ने कुछ समय पूर्व ही पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर के लोगों को आतंकी घ्टनाओं में मारे जाने पर प्रभावितों को मुआवजा देने की बात भी कही। दरअसल केंद्र सरकार पाक अधिकृत कश्मीर के प्रभावितों जिन्हें विस्थापित कहा जा रहा है उनके लिए 2 हजार करोड़ रूपए का पैकेज प्रदान करने वाली है।

केंद्रीय गृह मंत्रालय के अधिकारी द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार इस तरह के प्रस्ताव को स्वीकृति दिए जाने हेतु गृह मंत्रालय जल्द मंत्रिमंडल से सलाह करने जा रहा है। गौरतलब है कि जम्मू - कश्मीर सरकार द्वारा पैकेज वितरण की दिशा में कार्य किया जा रहा है और अब तक 36348 परिवार की पहचान हो गई है। इस तरह के परिवार को करीब साढ़े 5 लाख रूपए क मुआवजा प्रदान किया जाएगा।

गौरतलब है कि पाक अधिकृत कश्मीर से आकर प्रभावित शरणार्थी के तौर पर जम्मू, कठुआ व राजौरी के कई क्षेत्रों में बस गए हैं। इस मामले में जम्मू कश्मीर शरणार्थी कार्य समिति द्वारा कहा गया है कि इस तरह के पैकेज को अंतिम नहीं माना जाना चाहिए। दरअसल विस्थापितों के लिए अभी और आवश्यकता है। माना जा रहा है कि इस तरह के कार्य के लिए करीब 9200 करोड़ रूपए के प्रावधान की जरूरत है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -