केंद्रीय कर्मचारियों को 7750 रुपये बढ़कर मिलेगी सैलरी, मोदी सरकार जल्द कर सकती है ऐलान
केंद्रीय कर्मचारियों को 7750 रुपये बढ़कर मिलेगी सैलरी, मोदी सरकार जल्द कर सकती है ऐलान
Share:

नई दिल्ली: यदि आप भी अपने डीए (DA hike) की प्रतीक्षा कर रहे हैं, तो केंद्र सरकार शीघ्र ही इसका भुगतान कर सकती है. केंद्रीय कर्मचारियों को दशहरे से पहले बढ़े हुए DA का तोहफा मिल सकता है. बताया जा रहा है कि सितंबर महीने के अंत तक आपके खाते में डीए की तीन किस्तों का पैसा आ सकता है.

बता दें कि कर्मचारियों का डीए गत वर्ष फ्रीज किया गया था, लेकिन हाल ही में की गई मीटिंग के अनुसार,  सितंबर तक आपको 3 किस्तों में DA का भुगतान हो सकता है. इसके साथ ही जुलाई और अगस्त का एरियर (DA Arrear) भी अकाउंट में आ सकता है. नेशनल काउंसिल ऑफ JCM शिव गोपाल मिश्र के अनुसार, DA को लेकर मीटिंग जून महीने में की गई थी, जिसमें इस बात पर सहमति बनी थी कि सितंबर माह के अंत तक कर्मचारियों को उनके अटके हुए डीए का लाभ मिल जाएगा. यानी सितंबर महीने के वेतन के साथ आपको तीनों किस्तों का भुगतान हो जाएगा. डीए में वृद्धि की बात की जाए तो इस वक़्त कर्मचारियों को 17 फीसदी की दर से DA मिल रहा है. वहीं, यदि हम इसमें पिछली तीन किस्तों को जोड़ देते हैं, तो आपको 28 फीसदी DA मिलेगा. बता दें इसमें जनवरी 2020 का 4 फीसदी DA, जून 2020 का 3 फीसदी DA और जनवरी 2021 में यह 4 फीसदी है.

इसके साथ ही ऐसा माना जा रहा है कि जून 2021 के DA का लाभ भी आपको अभी मिल सकता है, हालाँकि जून 2021 में बढ़े हुए महंगाई भत्ते के आंकड़े जारी नहीं किए गए हैं. लेकिन इसके जल्द ही जारी किए जाने की संभावना है. AICPI के आंकड़ों के अनुसार, जुलाई में भी 3 फीसदी महंगाई भत्ता बढ़ सकता है. तो इस प्रकार से आपका कुल DA 31 फीसदी हो जाएगा, जिसका भुगतान आपको सितंबर महीने के अंत  में किया जा सकता है. सातवें वेतन आयोग के तहत केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन में 31 फीसदी DA जुड़ सकता है. यदि आपका बेसिक वेतन  25,000 रुपये है, तो उस पर आपको 31 फीसदी DA का लाभ मिलगा. मतलब आपके DA में 25,000 रुपये का 31 फीसदी यानी कुल 7750 रुपये होगा. बता दें सभी कर्मचारियों का वेतन उनके पे-स्केल के हिसाब से अलग-अलग होगा, तो आप अपने वेतन के हिसाब से इसकी गणना कर सकते हैं.

जून के बाद से थोक मुद्रास्फीति में आई गिरावट तो बढे एमएफजी वस्तुओं के दाम

रिलायंस पावर को 1,325 करोड़ रुपये की धन उगाहने की योजना के लिए शेयरधारकों से मिली मंजूरी

पंजाब में 'बिजली संकट' झेल रहे उद्योगपतियों को सीएम योगी का ऑफर, सस्ती दरों पर 24 घंटे मिलेगी बिजली

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -