जून के बाद से थोक मुद्रास्फीति में आई गिरावट तो बढे एमएफजी वस्तुओं के दाम
जून के बाद से थोक मुद्रास्फीति में आई गिरावट तो बढे एमएफजी वस्तुओं के दाम
Share:

नई दिल्ली: विनिर्मित वस्तुओं की कीमतों में वृद्धि के बावजूद थोक मूल्य आधारित मुद्रास्फीति (WPI) जून में घटकर 12.07 प्रतिशत पर आ गई, जो सरकारी आंकड़ों से पता चलता है। WPI आधारित मुद्रास्फीति मई के 12.94 प्रतिशत के रिकॉर्ड आंकड़े से थोड़ी कम हुई है। जून 2020 में महंगाई की मासिक दर माइनस-1.81 फीसदी रही। क्रमिक आधार पर, मई की तुलना में जून 2021 के लिए WPI सूचकांक में महीने-दर-महीने परिवर्तन 0.75 प्रतिशत था।

जून 2021 में मुद्रास्फीति की उच्च दर मुख्य रूप से निम्न आधार प्रभाव और खनिज तेलों की कीमतों में वृद्धि के कारण है। पेट्रोल, डीजल (HSD), नेफ्था, एविएशन टर्बाइन फ्यूल, फर्नेस ऑयल आदि और विनिर्मित उत्पाद जैसे मूल धातु, खाद्य उत्पाद, रासायनिक उत्पाद आदि पिछले वर्ष के इसी महीने की तुलना में, “वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय ने एक में कहा। WPI पर बयान कम आधार प्रभाव को पिछले साल के पूर्ण राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के लिए जिम्मेदार ठहराया गया है जो कोविड -19 महामारी के प्रसार को रोकने के लिए लगाया गया था।

डेटा इंगित करता है कि ईंधन और खाद्य कीमतों के संबंध में WPI आधारित मुद्रास्फीति में मामूली सुधार हुआ है। कुछ दिनों पहले जारी खुदरा मुद्रास्फीति के आंकड़ों ने भी खाद्य कीमतों में नरमी का संकेत दिया था।

कोरोना को लेकर सख्त हुई सरकार, प्रोटोकॉल का उल्लंघन करने वालो पर होगी सख्त कार्यवाही

कोरोना को हराएंगे: 14,000 फीट ऊंचाई पर ट्रैकिंग कर वैक्सीन लगाने पहुंचा स्वास्थ्य अमला

पद्म पुरस्‍कारों के लिए शुरू हुआ ऑनलाइन नामांकन, ऐसे करें आवेदन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -