लद्दाख को मिलेगा केंद्रीय यूनिवर्सिटी का तोहफा, साथ ही मिलेगी एक और बड़ी सौगात

Jul 22 2021 03:59 PM
लद्दाख को मिलेगा केंद्रीय यूनिवर्सिटी का तोहफा, साथ ही मिलेगी एक और बड़ी सौगात

नई दिल्ली: पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में गुरुवार को मंत्रिमंडल की बैठक हुई. केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने प्रेस वार्ता में फैसलों की जानकारी दी गई. भारत सरकार ने केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख में केंद्रीय यूनिवर्सिटी के गठन को हरी झंडी दे दी है. अनुराग ठाकुर के अनुसार, 750 करोड़ रुपये से इस यूनिवर्सिटी को बनाया जाएगा. इस फैसले से स्थानीय युवाओं को मिलेगा. विश्वविद्यालय के अंतर्गत लेह, कारगिल, लद्दाख के इलाके आएंगे. 

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने इसी के साथ लद्दाख में एक इंफ्रास्ट्रक्चर कॉर्पोरेशन बनाने का निर्णय लिया है, जो कि स्थानीय क्षेत्र में व्यापार और अन्य जुड़े मुद्दों पर फैसला करेगा. अनुराग ठाकुर ने बताया कि इसकी स्थापना से लद्दाख में विकास तेज़ी रफ़्तार से होगा. इसे कंपनी एक्ट के तहत लाया गया है, कॉर्पोरेशन के पास 25 करोड़ रुपये तक का बजट होगा. केंद्रीय मंत्रिमंडल ने स्टील उद्योग को देखते हुए एक बड़ा फैसला लिया है. केंद्र सरकार ने स्टील के इम्पोर्ट को कम करने के लिए PLI योजना की घोषणा की है. ये योजना 6 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा होगी, इसकी सहायता से 40 हजार करोड़ रुपये का निवेश भी आएगा. 

बता दें कि इस समय संसद का मॉनसून सत्र चल रहा है, ऐसे में संसद सत्र के बीच में ही ये कैबिनेट मीटिंग हुई है. अक्सर कैबिनेट बैठक बुधवार को होती है, किन्तु बीते दिन ईद की छुट्टी होने के चलते ये बैठक गुरुवार को हुई है. पिछली कैबिनेट मीटिंग में केंद्र सरकार ने DA बढ़ाने जैसा महत्वपूर्ण फैसला लिया था. 

दुबई के मुख्य हवाई अड्डे पर टकराए 2 एयरप्लेन, हुआ ये हाल

सॉफ्टवेयर कंपनी IBM करेगी बेंगलुरू अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के संचालन को डिजिटाइज

ये राज्य जल्द शुरू करेगा बहुप्रतीक्षित इलेक्ट्रिक वाहन नीति