भारतीय Websites में सेंधमारी कर रहे पाक, चीन और फ्रांस के हैकर, सामने आया भयावह आंकड़ा
भारतीय Websites में सेंधमारी कर रहे पाक, चीन और फ्रांस के हैकर, सामने आया भयावह आंकड़ा
Share:

नई दिल्ली: चीन और पाकिस्तान जैसे मुल्क भारत की साइबर सुरक्षा में लगातार सेंध लगाने का प्रयास कर रहे हैं. बीते 5 वर्षों में 1,29,747 भारतीय वेबसाइट्स हैक की गई है. चीन और पाकिस्तान के साथ ही भारतीय वेबसाइट पर अटैक करने वाले हैकर फ़्रांस, नीदरलैंड, रूस, सर्बिया, ताइवान और ट्यूनिशिया जैसे राष्ट्रों से हैं. भारत इंटरनेट का एक बड़ा मार्केट बनता जा रहा है. 

भारत में इंटरनेट इस्तेमाल करने वाले लोगों की तादाद तेज़ी से बढ़ती जा रही है. यूं भी कहा जा सकता है कि देश में अब सब कुछ डिजिटल हो चुका है, किन्तु तकनीक के इस दौर में सुरक्षा का ख़तरा भी तेज़ी से मंडरा रहा है. राज्यसभा में एक प्रश्न के उत्तर में इलेक्ट्रॉनिक और प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने बताया कि CERT-In यानि इंडियन कम्प्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम ने यह ट्रैक किया है कि भारतीय वेबसाईट पर विदेशी हैकर अटैक कर रहे हैं.

केंद्र सरकार ने संसद को ये भी बताया कि साइबर सुरक्षा को लेकर बड़े स्तर पर काम किया जा रहा है. नई चुनौतियों और अलर्ट पर काम किया जा रहा है. सरकार ने मुख्य सूचना सुरक्षा अधिकारी को उनकी ज़िम्मेदारियों का पूरी सूची दे दी है. साईबर सुरक्षा पर सरकार ने कई मर्तबा कई सरकारी मंत्रालयों में मॉक ड्रिल भी किया है. अब 44 मॉक ड्रिल हो चुकी है, जिसमें 265 सरकारी संगठनों की साईबर सुरक्षा पर फोकस किया जाएगा.

पेट्रोल-डीजल के दाम में फिर आई जबरदस्त गिरावट, जानिए क्या है आज के भाव

अंभाजगन का हुआ निधन, इस दिग्गज नेता से था करीबी सबंध

महिला दिवस पर सामने आई लोगों की मानसिकता

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -