किसानों को मोदी सरकार ने दिया बड़ा तोहफा, न्यूनतम समर्थन मूल्य में जबरदस्त इजाफा
किसानों को मोदी सरकार ने दिया बड़ा तोहफा, न्यूनतम समर्थन मूल्य में जबरदस्त इजाफा
Share:

बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडल समिति (सीसीईए) बैठक में रबी फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) में बढ़ोत्तरी को मंजूरी दी है. इसके तहत गेंहू की एमएसपी में प्रति क्विंटल 85 रुपए की वृद्धि की गई है, जबकि चना में प्रति क्विंटल 255 रुपए की और मसूर में 325 रुपए की बढ़ोत्तरी की गई है. यह बढ़ोत्तरी वर्ष 2019-20 के लिए तय एमएसपी को आधार मानते हुए की गई है.

कर्नाटकः बागी विधायकों की याचिका पर शीर्ष अदालत आज करेगी सुनवाई

आपकी जानकारी के लिए बता दे​ कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में बुधवार को हुई आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडल समिति (सीसीईए) बैठक में इस बढ़ोत्तरी को मंजूरी दी गई. केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावडेकर ने फैसलों की जानकारी देते हुए बताया कि सरकार की यह पहल 2022 तक किसानों की आय को दोगुना करने की दिशा में उठाया गया एक कदम है. इसके साथ ही किसानों को किसान सम्मान निधि के तहत प्रति वर्ष छह हजार रुपए दिए जा रहे है. इसके तहत ज्यादातर किसानों को अब तक दो से तीन किश्तें मिल प्राप्त हो चुकी है.

सत्यपाल मलिक को बनाया जा सकता है जम्मू-कश्मीर और लद्दाख का पहला उपराज्यपाल

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार सीसीईए ने विपणन सत्र 2020-21 के लिए रबी सीजन की कुल पांच फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य में बढ़ोत्तरी को मंजूरी दी है. इसके तहत गेंहू और जौ में 85 रुपए की बढ़ोत्तरी की गई है. इसके तहत गेंहू का न्यूनतम समर्थन मूल्य प्रति क्विंटल 1840 रुपए से बढ़ाकर 1925 कर दिया है. इसी तरह जौ की एमएसपी को भी प्रति क्विंटल 1440 रुपए से बढ़ाकर 1525 रुपए कर दिया गया है.

विधानसभा चुनाव: फडणवीस और खट्टर का कद तय करेंगे चुनावी परिणाम, क्या फिर से बनेंगे सीएम

कर्नाटकः पूर्व सीएम सिद्धारमैया को एक महिला ने सुनाई खरी-खोटी, जानें मामला

आरएसएस ने कांग्रेस को दी अपने राज्य में 'Nyay' लागू करने की चुनौती

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -