जम्मू कश्मीर के केंद्र शासित प्रदेश बनते ही परिवर्तन शुरू, बदला गया रेडियो कश्मीर का नाम
जम्मू कश्मीर के केंद्र शासित प्रदेश बनते ही परिवर्तन शुरू, बदला गया रेडियो कश्मीर का नाम
Share:

श्रीनगर : 'जम्मू एवं कश्मीर' को विभाजित करके बनाए गए दो केंद्र शासित प्रदेशों- जम्मू एवं कश्मीर और लद्दाख के गुरुवार को हुए ऐतिहासिक पुनर्गठन के बाद अब तत्कालीन प्रभाव से रेडियो स्टेशनों के नाम भी बदल दिए गए हैं। जम्मू स्थित रेडियो स्टेशन का नाम बदलकर ऑल इंडिया रेडियो जम्मू रखा गया है।

वहीं श्रीनगर और लेह स्थित स्टेशनों का नाम भी क्रमश: बदलकर ऑल इंडिया रेडियो कश्मीर और ऑल इंडिया रेडियो लेह कर दिया गया है। 9 अगस्त को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की स्वीकृति मिलने के साथ ही जम्मू एवं कश्मीर पुनर्गठन अधिनियम 2019 के लागू होने का मतलब है कि धारा 370 के तहत जम्मू एवं कश्मीर को प्राप्त विशेष दर्जा, 72 सालों के बाद ख़त्म किया जाता है, जो कल रात (बुधवार रात) 12 बजे से अस्तित्व में आ गया है।

जम्मू एवं कश्मीर पुनर्गठन अधिनियम 2019 के मुताबिक, संबंधित संघ शासित प्रदेशों में प्रशासक के रूप में लेफ्टिनेंट गवर्नर (उप-राज्यपाल) काम करेंगे, जिन्हें भारत के राष्ट्रपति द्वारा नियुक्त किया जाएगा। इनके कार्यकाल का निर्धारण भी देश के राष्ट्रपति द्वारा ही किया जाएगा। आपको बता दें कि जम्मू कश्मीर से संविधान की धारा 370 को हटाने के बाद मोदी सरकार ने घाटी को दो केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजित करने का फैसला किया था, जिसे राष्ट्रपति ने मंजूरी दे दी थी।

आज़ादी मार्च से घबराई इमरान सरकार, रोकने के लिए किए ये इंतज़ाम

उद्धव ठाकरे बोले, भाजपा की तरफ से कोई ऑफर नहीं मिला, संपर्क में कांग्रेस-NCP के विधायक

50 बोइंग 737-NG विमान हुए परिचालन से बाहर, सामने आई थी ये गड़बड़ी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -