अब जूट के थैलों में होगी खाद्यान्न की पैकिंग, केंद्रीय कैबिनेट ने लिया फैसला

नई दिल्ली: केन्द्रीय मंत्रिमंडल की बैठक पीएम नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में गुरुवार को हुई है, जिसमें कई अहम फैसले लिए गए हैं। केन्द्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने मंत्रिमंडल के फैसले की जानकारी देते हुए बताया कि इथेनॉल की खरीद के लिए तंत्र को स्वीकृति दी गई है। उन्होंने कहा कि इसके साथ ही जूट के बैग को बढ़ावा देने के लिए खाद्यान की पैकिंग जूट के बैग में की जाएगी। अब अनाज की पैकेजिंज जूट के थैलों में होगी और चीनी के बीस फीसदी पैकेट जूट से बनेंगे।

इसके साथ ही, केन्द्रीय मंत्रिमंडल में बांधों की सुरक्षा और उसके मरम्मत के लिए योजना के दूसरे और तीसरे चरण को हरी झंडी दे दी गई है। देशभर के चयनित 736 बांधों पर इस परियोजना में लगभग 10 हजार 211 करोड़ रुपये व्यय होंगे। इस योजना के तहत वर्तमान बांधों को नई तकनीक के आधार पर विकसित किया जाएगा। साथ ही, जो बांध बहुत पुराने हो चुके हैं उनमें सुधार किया जाएगा।

केंद्रीय मंत्रिमंडल की प्रेस ब्रीफिंग के दौरान इस बारे में जानकारी देते हुए बताया है कि इन बांधों से संबंधित परियोजोना के बजट का 80 फीसदी हिस्सा और वर्ल्ड बैंक और AIIB से आएगा। इसके साथ ही, योजना के दूसरे चरण में बांधों की तादाद बढ़ाई जाएगी। इस योजना में देश के 19 प्रदेशों के शामिल किया गया है।

कोरोना के कारण भारत में सुस्त पड़ी सोने की डिमांड, मांग में 30 फीसद की गिरावट

Zydus Cadila को USFDA से बाज़ार में मिलने वाली डायबिटीज़ की दवा के लिए मिली मंजूरी

MCX गोल्ड वॉच: सोना स्थिर, चांदी में आ सकती है और गिरावट

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -