कैश-फॉर-क्वेरी विवाद: आचार समिति के सामने पेश होने के लिए TMC सांसद महुआ मोइत्रा ने मांगी मोहलत
कैश-फॉर-क्वेरी विवाद: आचार समिति के सामने पेश होने के लिए TMC सांसद महुआ मोइत्रा ने मांगी मोहलत
Share:

कोलकाता: तृणमूल कांग्रेस (TMC) की लोकसभा सांसद महुआ मोइत्रा ने चल रहे कैश-फॉर-क्वेरी विवाद में लोकसभा की आचार समिति के सामने पेश होने के लिए और मोहलत मांगी है। एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर उन्होंने एथिक्स पैनल को अपना अनुरोध पत्र पोस्ट किया, जिसमें TMC सांसद ने कहा कि उनके खिलाफ लगाए गए "आरोपों की गंभीरता" और "प्राकृतिक न्याय के सिद्धांतों" के कारण उन्हें व्यवसायी दर्शन हीरानंदानी से "जिरह" करने के लिए अनुमति दी जानी चाहिए। 

महुआ मोइत्रा ने लिखा कि, "चेयरमैन, एथिक्स कॉम ने मुझे 19:20 बजे ईमेल किए गए आधिकारिक पत्र से ठीक पहले लाइव टीवी पर मेरे 31 अक्टूबर के समन की घोषणा की। सभी शिकायतें और स्वत: संज्ञान संबंधी हलफनामे भी मीडिया को जारी किए गए। मैं अपने निर्वाचन क्षेत्र के पूर्व-निर्धारित कार्यक्रमों के बाद तुरंत पेश होने के लिए उत्सुक हूं। कार्यक्रम 4 नवंबर को समाप्त होंगे।" अपनी पत्र में, महुआ मोइत्रा ने कहा कि 30 अक्टूबर से 4 नवंबर के बीच निर्धारित विजयादशमी बैठकों के कारण, वह 31 अक्टूबर को दिल्ली में नहीं रह सकतीं। 

मोइत्रा ने बीजेपी सांसद रमेश बिधूड़ी का उदाहरण भी दिया, जिन्हें लोकसभा के विशेषाधिकार द्वारा बुलाया गया था। बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के दानिश अली के साथ विवाद के कारण समिति ने 10 अक्टूबर को बैठक की, लेकिन बाद में उनके अनुरोध के अनुसार उन्हें बाद में उपस्थित होने की अनुमति दी गई। मोइत्रा ने आगे कहा कि हीरानंदानी को भी नैतिकता पैनल के समक्ष उपस्थित होना चाहिए, और उन सभी कथित उपहारों और उपकारों की "सत्यापित सूची" प्रदान करनी चाहिए जो टीएमसी सांसद को उनसे प्राप्त होने का दावा किया गया है।

महुआ मोइत्रा के पत्र में आगे कहा गया है कि, "मैं रिकॉर्ड पर रखना चाहता हूं कि हीरानंदानी के मौखिक साक्ष्य के बिना कोई भी जांच अधूरी, अनुचित और लौकिक 'कंगारू कोर्ट' आयोजित करने के समान होगी।" उनका यह बयान उस रिपोर्ट के बाद आया है जिसमें कहा गया था कि रियल एस्टेट समूह हीरानंदानी ग्रुप के CEO हीरानंदानी को कैश-फॉर-क्वेरी विवाद की जांच में एथिक्स पैनल द्वारा बुलाए जाने की संभावना नहीं है। यह भी बताया गया कि मोइत्रा के बयान के बाद, पैनल लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला को मामले में अपनी कार्रवाई की सिफारिश करने के लिए आगे बढ़ सकता है।

इससे पहले दिन में, एथिक्स पैनल विदेश मंत्रालय (MEA) को एक एपोस्टिल के माध्यम से हीरानंदानी के 'शपथ हलफनामे' को प्रमाणित करने के लिए लिखेगा, जो इसे एक कानूनी दस्तावेज बना देगा, ताकि मोइत्रा के खिलाफ चल रहे कैश-फॉर-क्वेरी विवाद में उनका बयान पढ़ा जा सके। अपने 'हलफनामे' में हीरानंदानी ने दावा किया है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधने के लिए मोइत्रा ने उन्हें अडानी समूह के बारे में सवाल उठाने के लिए अपनी संसद लॉगिन जानकारी दी थी। महुआ ने दावे का खंडन करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने व्यवसायी को यह लिखने के लिए मजबूर किया था।

विवाद तब शुरू हुआ जब बीजेपी सांसद निशिकांत दुबे ने मोइत्रा पर संसद में सवाल पूछने के लिए रिश्वत लेने का आरोप लगाया। उन्होंने अपनी शिकायत का आधार सुप्रीम कोर्ट के वकील जय अनंत देहाद्राई द्वारा लिखे गए पत्र को बनाया है, जिन्हें टीएमसी सांसद का अलग साथी माना जाता है। देहाद्राई के पत्र में मोइत्रा और हीरानंदानी के बीच "रिश्वत के आदान-प्रदान के अकाट्य सबूत" का उल्लेख है। मोइत्रा ने अपने खिलाफ लगे सभी आरोपों को क्रमशः "फर्जी डिग्री सांसद" और दुबे और देहाद्राई पर "झुके हुए पूर्व" कटाक्षों के साथ खारिज कर दिया है।

इस बीच, एथिक्स पैनल को हीरानंदानी का विस्फोटक 'शपथ पत्र' हीरानंदानी समूह द्वारा देहाद्राई के पत्र में उल्लिखित आरोपों को खारिज करने के कुछ ही दिनों बाद आया। समूह ने कहा कि वे कभी भी "राजनीति के व्यवसाय" में शामिल नहीं रहे। दुबे कैश-फॉर-क्वेरी विवाद में टीएमसी सांसद के खिलाफ अपनी शिकायत के संबंध में मौखिक साक्ष्य प्रस्तुत करने के लिए गुरुवार को नैतिकता पैनल के समक्ष उपस्थित हुए।

हमास नहीं, इजराइल है 'आतंकवादी' ! क्या 'वोट बैंक' के लिए ये तमाम समझौते कर रही कांग्रेस ?

राहुल गांधी की 'गुप्त' विदेश यात्राएं जारी, आज सुबह-सुबह उज्बेकिस्तान से लौटे, पिछले दौरों पर भी हुआ था विवाद !

अंग्रेज़ों की 'न्याय प्रणाली' बदलेगी मोदी सरकार, अमित शाह बोले- IPC, CrPC और एविडेंस एक्ट की जगह 3 नए बिल जल्द पारित होंगे

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -