मोबाइल चार्ज करते समय भूलकर भी न करें ये गलतियां, नहीं तो होगा भारी नुकसान

मोबाइल चार्ज करते समय भूलकर भी न करें ये गलतियां, नहीं तो होगा भारी नुकसान

स्मार्टफोन एक ऐसा डिवाइस है, जिसका उपयोग हम सबसे अधिक करते हैं। अधिक इस्तेमाल करने से मोबाइल की बैटरी समाप्त हो जाती है तथा चार्ज करने की आवश्यकता पड़ती है। किन्तु चार्ज करने के दौरान हम कुछ ऐसी त्रुटि कर बैठते हैं, जिससे मोबाइल की बैटरी को काफी हानि होती है। तो आज हम आपको यहां उन त्रुटियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो व्यक्ति अक्सर डिवाइस चार्ज करते वक़्त करते हैं। 

बार-बार मोबाइल चार्जिंग पर लगाना: स्मार्टफोन एक्सपर्ट्स का मानना है कि मोबाइल को बार-बार चार्ज से बैटरी पर दबाव पड़ता है। हमेशा ख्याल रखें कि जब मोबाइल की बैटरी 20 प्रतिशत या उससे कम हो, तो तभी उसे चार्ज करें। इससे बैटरी पर दबाव नहीं पड़ेगा तथा बैटरी शिगेहर ही खराब नहीं होगी।

फास्ट चार्जिंग वाले थर्ड पार्टी ऐप का इस्तेमाल करना: कई बार लोग मोबाइल जल्दी चार्ज करने के लिए थर्ड पार्टी ऐप का उपयोग करते हैं। किन्तु ऐसा नहीं करना चाहिए, क्योंकि ये ऐप निरंतर बैकग्राउंड में सक्रीय रहते हैं, जिससे बैटरी खर्च होती है। साथ-साथ डाटा लीक होने का संकट भी बना रहता है। तो भूलकर भी इन थर्ड पार्टी ऐप का इस्तेमाल न करें।

मोबाइल चार्ज करते वक़्त कवर न हटाना: अधिकतर व्यक्ति मोबाइल कवर के साथ फोन चार्जिंग पर लगा देते हैं। ऐसा नहीं करना चाहिए, क्योंकि इससे मोबाइल की बैटरी पर दबाव पड़ता है तथा खराब होने की संभावना बढ़ जाती है। चार्ज करते वक़्त मोबाइल का कवर हटा दें तथा उसकी जगह एक पतला कपड़ा रख दें। इससे डिस्प्ले तथा बैटरी को बिल्कुल भी हानि नहीं होगी। 

फ़ोन को किसी अन्य चार्जर के साथ चार्ज करना: कई बार व्यक्ति अपने फ़ोन को किसी और चार्जर से चार्ज करने लगते हैं। ऐसा करने से बैटरी खराब होने की संभावना बढ़ जाती है। तो हमेशा याद रखें कि अपने मोबाइल को उसके साथ आने वाले चार्जर से ही चार्ज करें। इससे आपके डिवाइस की बैटरी खराब नहीं होगी।

आज 12 बजे से शुरू होगी इस स्मार्टफोन की लॉन्चिंग

रिलायंस जियो के ये हैं बेस्ट प्रीपेड प्लान, मिलती है कई सुविधाएं

वर्ष 2020 के ये है बेस्ट गेम ऐप्स, जिन्हे किया गया सबसे ज्यादा डाउन लोड