'लगातार ढोल बजाकर लोगों को परेशान करने की अनुमति नहीं दे सकते..', कोलकाता HC ने ममता सरकार को लगाई फटकार
'लगातार ढोल बजाकर लोगों को परेशान करने की अनुमति नहीं दे सकते..', कोलकाता HC ने ममता सरकार को लगाई फटकार
Share:

कोलकाता: 27 जुलाई को कलकत्ता उच्च न्यायालय ने मुहर्रम के चलते "स्थानीय राजनीतिक गुंडों" द्वारा देर रात तक लगातार ढोल बजाने के खिलाफ एक नागरिक द्वारा दायर याचिका पर पश्चिम बंगाल राज्य प्रशासन की खिंचाई की। मुख्य न्यायाधीश टीएस शिवगणम और न्यायमूर्ति हिरण्मय भट्टाचार्य की खंडपीठ ने पश्चिम बंगाल पुलिस और राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड को बिना रुके ड्रम बजाने और आवासीय परिसर में खुली हवा में रसोई बनाने जैसी घटनाओं के कारण होने वाले सार्वजनिक उपद्रव की घटनाओं को विनियमित करने के लिए निर्देश जारी किए थे। 

याचिका में आरोप लगाया गया था कि मुहर्रम त्योहार के बहाने स्थानीय 'गुंडों' द्वारा देर रात तक लगातार ढोल बजाए जा रहे थे। याचिकाकर्ता ने यह भी कहा था कि जब भी वह पुलिस के पास जाती थी, तो उसे कानों पर रुई लगाने और अदालत का आदेश लेकर आने की सलाह देकर लौटा दिया जाता था। आदेश सुनाते हुए हाई कोर्ट ने चर्च ऑफ गॉड (फुल गॉस्पेल) इंडिया केस का हवाला दिया। इसमें कहा गया कि संविधान के अनुच्छेद 25(1) के तहत धर्म का अभ्यास पूर्ण अधिकार नहीं है। इसमें आगे कहा गया है कि अनुच्छेद 25 के प्रावधान 19(1) के अधीन हैं। पीठ ने कहा कि, "उचित निर्माण पर, यह नहीं कहा जा सकता है कि किसी नागरिक को कुछ ऐसा सुनने के लिए मजबूर किया जाना चाहिए जो उसे पसंद नहीं है या जिसकी उसे आवश्यकता नहीं है।"

हाई कोर्ट ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट के नियमों और निर्देशों के आलोक में बेरोकटोक ढोल बजाने की अनुमति नहीं है। अदालत ने कहा, "यह बंगाल प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (PCB) का कर्तव्य है कि वह किसी भी धार्मिक त्योहार या रैली से पहले नागरिकों को अंधाधुंध ध्वनि प्रदूषण पर रोक लगाने वाले नियमों के बारे में जागरूक करने के लिए सार्वजनिक नोटिस जारी करे।" याचिकाकर्ता की शिकायतों का हवाला देते हुए अदालत ने लगातार ढोल बजाने को अवैध और प्रासंगिक नियमों के विपरीत करार दिया। साथ ही अदालत ने पुलिस को ड्रम बजाने के समय को विनियमित करने के लिए तुरंत सार्वजनिक नोटिस जारी करने का निर्देश दिया।

कोर्ट ने आगे कहा कि ढोल बजाना 29 जुलाई को उत्सव का हिस्सा हो सकता है, लेकिन यह लगातार कई दिनों तक नहीं चल सकता और यह नियमों और सुप्रीम कोर्ट के निर्देशों का उल्लंघन है। अदालत ने ममता बनर्जी सरकार को तुरंत एक नोटिस जारी करने का निर्देश भी दिया, जिसमें कहा गया कि संगठित समूह जो ढोल बजाने सहित प्रार्थना करना चाहते हैं, उन्हें आवश्यक अनुमति लेनी होगी। “इस तरह की अनुमति दिए जाने वाले समूह को फिट करने के साथ-साथ स्थान भी तय किया जाना चाहिए। इसके अलावा समय सीमा का भी उल्लेख करना होगा।”

हाईकोर्ट ने पश्चिम बंगाल प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड को फटकार लगाते हुए कहा कि प्रदूषण पर शक्तिशाली कानून होने के बावजूद उस पर अमल नहीं हो रहा है। उच्च न्यायालय ने एक महत्वपूर्ण टिप्पणी करते हुए कहा कि यदि अधिकारी अपनी शक्तियों का उपयोग करने और कानूनों को लागू करने की कोशिश करते हैं, तो भीड़ उन पर हमला करेगी। पीठ ने कहा, "आपका अधिकारी इसे लागू नहीं कर सकता।।।अगर वह वहां (भीड़ के बीच) जाएगा तो उसे पीटा जाएगा।"

कलकत्ता HC ने 21 जुलाई को मुहर्रम के दौरान ढोल बजाने और जानवरों के सार्वजनिक वध की गतिविधियों को चुनौती देने वाली याचिका को बहाल करने की अनुमति दी थी। याचिकाकर्ता ने अदालत को बताया कि कोलकाता के पार्क स्ट्रीट पुलिस स्टेशन ने कथित तौर पर शिकायतकर्ताओं को "अपने कानों में रुई डालने" के लिए कहकर ध्वनि प्रदूषण की शिकायतों को नजरअंदाज कर दिया था।

याचिकाकर्ता ने आगे कहा कि लालबाजार नियंत्रण कक्ष से ढोल बजाने पर रोक लगाने का अनुरोध करते समय, उसे शिकायत करने के लिए अदालत का आदेश लाने के लिए कहा गया क्योंकि "ढोल बजाने के लिए कोई विशेष आदेश नहीं है"। उन्होंने अदालत को यह भी बताया कि कोलकाता में उनके इलाके में हर दिन खुली हवा में खाना पकाया जा रहा है।

इस पर राज्य पुलिस की खिंचाई करते हुए, अदालत ने कहा, “यह स्पष्ट नहीं है कि पुलिस ने खुली हवा में रसोई की अनुमति क्यों दी है, खासकर जब याचिकाकर्ता ने अपने परिवार और पड़ोस पर उपद्रव का आरोप लगाया है। इसे भी पुलिस द्वारा विनियमित किया जाना चाहिए। सुनवाई के दौरान सरकार ने कहा कि इस महीने की शुरुआत में एक बैठक में सुबह 6 बजे से रात 10 बजे तक ढोल बजाने की अनुमति देने का निर्णय लिया गया था। पीठ ने निर्देश दिया कि समय को विनियमित किया जाए और सुबह 8 बजे से पहले ढोल बजाने की अनुमति नहीं दी जाए। अदालत ने कहा, "वहां स्कूल जाने वाले बच्चे होंगे, परीक्षाएं होंगी, बूढ़े और बीमार लोग होंगे।" HC ने कहा कि शाम 7 बजे के बाद ढोल नहीं बजना चाहिए।

चर्च ऑफ गॉड (फुल गॉस्पेल) इंडिया के मामले में सुप्रीम कोर्ट की टिप्पणियों का हवाला देते हुए, अदालत ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि कोई भी धर्म यह नहीं कहता है कि दूसरों की शांति को भंग करके प्रार्थना की जानी चाहिए। हाई कोर्ट ने बताया कि “SC ने आगे बताया कि सभ्य समाज में, धर्म के नाम पर बच्चों या बुजुर्गों या अन्य लोगों को परेशान करने वाली गतिविधियों की अनुमति नहीं दी जा सकती है। सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि यह नहीं कहा जा सकता कि धार्मिक नेताओं की इच्छा धर्म के प्रचार के साधन के रूप में एम्प्लीफायर और लाउडस्पीकर की थी।'' HC ने अपने आदेश के निष्कर्ष में कहा कि कोई भी धार्मिक सिद्धांत ऐसी गतिविधियों की अनुमति नहीं देता है।

ज्ञानवापी परिसर के ASI सर्वे पर 3 अगस्त तक रोक, इलाहबाद हाई कोर्ट ने सुरक्षित रखा आदेश

भारत के प्राचीन विश्वविद्यालय: ज्ञान, सीखने और अंतर्राष्ट्रीय आदान-प्रदान के अद्वितीय केंद्र

वैदिक गणित की खोज: प्राचीन भारतीय ज्ञान और आधुनिक गणित का अद्भुत मिश्रण

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -