पहली हिंदू मंत्री बनी अनिता आनंद, इस कैबिनेट का बनी हिस्सा
पहली हिंदू मंत्री बनी अनिता आनंद, इस कैबिनेट का बनी हिस्सा
Share:

बुधवार को कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने अपनी नई कैबिनेट की घोषणा कर दी है. जस्टिन ट्रूडो के चुने गए सात नए चेहरों में भारतीय मूल की अनीता इंदिरा आनंद को भी शामिल किया गया है. बता दें कि कैबिनेट में जगह पाने वाली अनीता पहली हिंदू है. हालांकि, वो अकेली भारतीय नहीं है जिन्हें ट्रूडो के कैबिनेट में शामिल किया गया है. किए गए ऐलान के अनुसार, अनीता को अनीता को सार्वजनिक सेवा और खरीद मंत्री के पद पर नियुक्त किया जाएगा.

अमेरिकी कांग्रेस नेता ने की PM मोदी की प्रशंसा, अनुच्छेद-370 हटाने पर दिया बड़ा बयान

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार इससे पहले वह कनाडाई म्यूजियम ऑफ हिंदू सिविलाइजेशन की अध्यक्ष भी रही है. अनीता पहली हिंदू है जिन्हें कनाडा सरकार की कैबिनेट में शामिल किया गया है. टोरंटो विश्वविद्यालय में लॉ की प्रोफेसर, आनंद का जन्म नोवा स्कोटिया प्रांत के केंटविले शहर में हुआ था. उनके माता-पिता दोनों डॉक्टर हैं। उनकी दिवंगत मां सरोज राम पंजाब के अमृतसर क्षेत्र से है और उनके पिता एसवी आनंद तमिलियन हैं. आनंद चार बच्चों की मां भी हैं. वह ओकविले क्षेत्र में इंडो-कैनेडियन समुदाय से भी निकटता से जुड़ी हुई हैं. उन्होंने एयर इंडिया फ़्लाइट 182 के आतंकवादी बम विस्फोट की जांच के लिए जांच आयोग में शोध भी किया.

BIMSTEC: भारत ने कही बड़ी बात, दक्षिण एशिया और दक्षिण-पूर्व एशिया का बताया पुल

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि आनंद नई ट्रूडो सरकार के लिए कैबिनेट में शामिल सात नए लोगों में से एक हैं. 2015 में जब उन्होंने अपना पहला मंत्रिमंडल बनाया था. तब आधी से ज्यादा महिलाएं नियुक्ति की गई थीं. वहीं, ट्रुडो की कैबिनेट में बार्दिश छगर की भी वापसी हुई है उन्हें,मिनिस्सटर ऑफ डाइंग और युवा मामलों का विभाग दिया गया है. गौरतलब है कि इससे पहले छगर इससे पहले कनाडा की शमाल व्यापार और पर्यटन मंत्री रह चुके हैं. छगर इससे पहले कनाडा की शमाल व्यापार और पर्यटन मंत्री रह चुके हैं. छाग्गर 1993 से राजनीति में हैं.बता दें कि इस बार ट्रूडो ने अपनी कैबिनेट में 36 सदस्यों को जगह दी है. जिसमें से चार भारतीय मूल के हैं. आनंद के अलावा नवदीप सिंह बैंस, बारदिश छागर और हरजीत सिंह सज्जन शामिल हैं.

संयुक्त राष्ट्र ने इजराइली बस्तियों के बारे में जताया अफ़सोस, कहा- ''मैं कह सकता हूं कि हमारा रुख ...

ISSF World Cup Finals: मनु भाकर ने हासिल किया स्वर्ण पदक

वैज्ञानिकों ने हासिल की बड़ी सफलता, पृथ्वी पर जीवन की शुरुआत करने वाले 'शुगर मॉलीक्यूल' का मिला प्रमाण

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -