इस तरह बढ़ाये शरीर में कैल्शियम की मात्रा

इस तरह बढ़ाये शरीर में कैल्शियम की मात्रा

बढ़ती उम्र के साथ-साथ डाइजेशन भी काफी कमजोर होने लगता है। वही 30 की उम्र पार करने के बाद शरीर आसानी से डायट में शामिल कैल्शियम को पूरी तरह से अब्जॉर्ब नहीं कर पाता। ऐसे में कैल्शियम की कमी का खतरा कई गुना बढ़ जाता है। लिहाजा जरूरी है कि 30 की उम्र के बाद अपनी डायट में कैल्शियम की कमी को पूरा किया जाए। 

शरीर के सफ़ेद दागों को ऐसे करें दूर, नहीं खानी होगी दवा

यह है इससे बचाव के उपाय 

आप इससे बचाव के लिए रोज शाम एक गिलास नींबू पानी पिएं। इससे मिलने वाला विटमिन सी कैल्शियम लेने में मदद करेगा। दिनभर में कोई एक खट्टा फल खाने से भी फायदा मिल सकता है। वही हफ्ते में 2 बार रागी के आटे से बनी इडली, दलिया या चीला खाएं। इससे पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम मिलेगा। इसी के साथ रातभर 2 गिलास पानी में एक छोटा चम्मच जीरा भिगो दें। सुबह इसे उबालें। पानी आधा रह जाए तो छानकर पी लें। 

मिश्री और सौंफ के इतने फायदे नहीं जानते होंगे आप

इसी के साथ आप रोज सुबह10 मिनट धूप में रहें। इससे शरीर में विटमिन D की मात्रा बढ़ जाएगी और कैल्शियम लेने में मदद मिलेगी। वही आप हफ्ते में एक बार सोयाबीन की सब्जी खाएं या डायट में सोयाबीन की मात्रा बढ़ाएं। इससे शरीर को पर्याप्त कैल्शियम मिलेगा। साथ ही रोज 2 चम्मच भुना तिल खाएं। इससे पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम मिलेगा। स्वाद बदलने के लिए तिल की चिक्की या लड्डू भी खा सकते हैं। 

घर में घुसे चूहे को भगाने के आसान घरेलू उपाय

इन चीज़ों को कभी ना रखें फ्रिज में, बदल जाता है स्वाद

शादी में हल्दी की रस्म में दूल्हा दुल्हन ये करें तैयारी