लंदन ओलिंपिक में ब्रोंज जीतने वाले पहलवान योगेश्वर दत्त का मैडल का रंग बदल कर गोल्ड में हो सकता है तब्दील
लंदन ओलिंपिक में ब्रोंज जीतने वाले पहलवान योगेश्वर दत्त का मैडल का रंग बदल कर गोल्ड में हो सकता है तब्दील
Share:

सोनीपत: लंदन ओलिंपिक 2012 में ब्रॉन्ज जीतने वाले रेसलर योगेश्वर दत्त के मेडल का कलर ब्रोंज से बदल कर अब गोल्ड में तब्दील हो सकता है. ओलिंपिक के 60 kg इवेंट में गोल्ड जीतने वाले अजरबैजान के रेसलर तोघरुल असगारोव डोप टेस्ट में फेल हो गए हैं. बता दें कि इससे पहले योगेश्वर का ब्रॉन्ज सिल्वर में बदला था क्योंकि इस इवेंट के सिल्वर विनर रूस के रेसलर बेसिक कुदुखोव को भी वर्ल्ड एंटी डोपिंग एजेंसी (वाडा) ने पॉजिटिव पाया था.

जानकारी के अनुसार,  इंटरनेशनल ओलिंपिक कमेटी 2012 के लंदन ओलंपिक और 2008 के बीजिंग ओलिंपिक के सैंपल्स की नई टेक्नीक से दोबारा जांच करा रही है. इसी दौरान वर्ल्‍ड एंटी डोपिंग एजेंसी (वाडा) ने असगारोव का सैंपल पॉजिटिव पाया है. हालांकि एजेंसी ने इसकी जानकारी अभी तक यूनाइटेड वर्ल्‍ड रेसलिंग के साथ शेयर नहीं की है. योगेश्‍वर दत्‍त ने लंदन ओलिंपिक में ब्रॉन्ज मेडल जीता था. इनके सैंपल का दोबारा टेस्‍ट होना अभी बाकी है. रेसलिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया (WFI) ने हालांकि योगेश्‍वर को गोल्‍ड मिलने की खबर की जानकारी होने से इनकार किया है.

अगर योगेश्वर दत्त का ब्रॉन्ज मेडल गोल्ड में बदलता है तो वह ओलिंपिक में निजी तौर पर गोल्ड मेडल जीतने वाले दूसरे भारतीय खिलाड़ी बन सकते हैं. इससे पहले अभिनव बिंद्रा ओलिंपिक में गोल्ड मेडल जीत चुके हैं. हालाँकि  योगेश्वर ने मानवीय आधार पर ब्रॉन्ज को सिल्वर मेडल में बदलने पर नाखुशी जताई थी. कुदुखोव की 2013 में कार एक्सीडेंट में मौत हो गई थी. योगेश्वर ने सिल्वर मेडल को कुदुखोव की फैमिली के पास ही रहने की अपील की थी.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -