ये है भारत के बेस्ट बंजी जंपिंग स्पॉट
ये है भारत के बेस्ट बंजी जंपिंग स्पॉट
Share:

रोमांचकारी, साहसिक गतिविधियों में से एक बंजी जंपिंग है। न्यूजीलैंड में कवाराऊ ब्रिज या पड़ोसी देश नेपाल की भोटे कोसी नदी पर बंजी का विश्व घर हो, 160 मीटर के लोग जो एड्रेनालाईन नशेड़ी हैं वे इसका पता लगाना चाहते थे। भारत में बंजी जंपिंग पॉइंट भी हैं। अनुभव के लिए न्यूजीलैंड जाने की जरूरत नहीं है, बल्कि उसे पांच बंजी जंपिंग पॉइंट्स में से एक पर जाना है।

  1. ऋषिकेश:यह 83 मीटर की ऊंचाई पर मोहन चट्टी गांव में स्थित भारत में सबसे ऊंची बंजी जंपिंग स्पॉट है और प्रयास करने के लिए न्यूनतम आयु 12 वर्ष है ।
  2. लोनावाला:यह मुंबई और पुणे के करीब भारत में सबसे अच्छा और सबसे सुरक्षित बंजी जंपिंग स्पॉट में से एक है। बात कुनेगांव, लोनावाला में स्थित है और ऊंचाई 45 मीटर है और न्यूनतम आयु सीमा 10 वर्ष है।
  3. बैंगलोर:यह सबसे साहसी है क्योंकि किसी को अन्य स्थानों पर एक मंच के विपरीत क्रेन से कूदना पड़ता है। लोग क्रेन से कूदने पर विचार करना जोखिम भरा है । 25 मीटर की ऊंचाई के साथ सेंट मार्क रोड, बैंगलोर पर स्थित 40 मीटर की ऊंचाई पर एक क्रेन से निलंबित कर दिया गया है। न्यूनतम आयु 18 वर्ष है।
  4. गोवा:यह आश्चर्य की बात है कि अगर यात्रा गंतव्य गोवा पर्यटकों को एक बंजी कूद अनुभव नहीं दिया लगता है । 25 मीटर की ऊंचाई पर अंजुना बीच पर स्थित 14 साल से ऊपर के लोगों को अनुमति देगा ।
  5. जगदापूआर: इसे कुछ अन्य गतिविधियों के साथ पर्यटकों के आकर्षण के रूप में विकसित किया गया है। जगदलपुर, छत्तीसगढ़ पर 30 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है और कोशिश करने के लिए न्यूनतम आयु 14 वर्ष है।

बंजी जंपिंग के लिए कुछ टिप्स में जंप से पहले ज्यादा सोचना शामिल नहीं है, आरामदायक कपड़े पहनें, सुनिश्चित करें कि आप बंजी जंपिंग के लिए स्वास्थ्य फिट हैं, कूदने से पहले खाना न खाएं।

यह भी पढ़ें:

जल्द ही केरल में खुलने वाले है ये ख़ास स्थल

बेहद ही खूबसूरत है ये 8 समुद्रीय तट

असम के इन लोगों ने प्रकृति संरक्षण को लेकर लोगों में बढ़ाई जागरूकता

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -