दिल्ली में ये स्थान है घूमने के लिए बेस्ट

दिल्ली में ये स्थान है घूमने के लिए बेस्ट
Share:

पर्यटन के लिहाज से दिल्ली एक बड़ा स्पॉट कहा जाता है. वैसे देश की राजधानी दिल्ली के आसपास भी कई बेहतरीन ट्रैवल डेस्टिनेशन मौजूद हैं. यहां हम दिल्ली के नजदीक मौजूद कुछ आलीशान किलों के बारे में आपको आज जानकारी देने जा रहे है. वैसे दिल्ली से कुछ किलोमीटर जयपुर में ही कई चर्चित किले हैं पर आप राजधानी के कुछ दूसरे किलों को भी देख सकते है. वैसे पूरे इंडिया में कभी राजाओं का राज हुआ करता था और उन्होंने कई किले भी बनवाएं. देखा जाए तो इंडिया के हर राज्य में किलों और महलों का एक अपना अलग ही आकर्षण बन चुका है, जो लोग प्राचीन कला और धरोहर को देखने का शौक रखते हैं उन्हें दिल्ली के नजदीक मौजूद इन शानदार और आलीशान किलों को जरूर एक्सप्लोर करना जरुरी है. चलिए आपको बताते हैं कुछ आकर्षक और ऐतिहासिक महल और किलों के बारे में. इस गर्मी में आप किलों की जगहों पर जाकर शॉर्ट ट्रिप भी कंप्लीट कर पाएंगे. जानें इनके बारे में…

कलिंजर फोर्ट, बुंदेलखंड:  नई दिल्ली से कुछ किलोमीटर दूर बुंदेलखंड में कई ऐतिहासिक किले भी बने हुए है और इन्हीं में से एक कलिंजर फोर्ट है जो एक पहाड़ की चोटी पर बसे हुए है. इसमें एंट्री के लिए 7 गेट है और यहां आप कई ऐतिहासिक स्मारक और मूर्तियां भी देख पाएंगे. बोलते है कि इसका निर्माण चंदेल वंश के राजाओं ने करवाया था. खास बात है कि कलिंजर में ही नीलकंठ मंदिर भी बना हुआ है जिसमें 18 भुजाओं वाली अद्भुत मूर्ति तक स्थापित है. बाकी आप किले की यात्रा के दौरान इससे खूबसूरत नजारे भी देख पाएंगे.

आगरा किला, उत्तर प्रदेश: खबरों का कहना है कि दुनिया के 7 अजूबों में शामिल ताजमहस से सिर्फ 2 किलोमीटर दूर आगरा किला भी एक चर्चित टूरिस्ट डेस्टिनेशन है. यूनेस्को की हेरिटेज साइट को देखने के लिए देश-दुनिया से लोग आते हैं. एक वक़्त पर ये किला पृथ्वीराज चौहान के पास था बाद में इस पर महमूद गजनवी ने कब्जा भी कर चुके है. इसकी वास्तुकला, नक्काशी और रंग-रूप से इसकी सुंदरता दीवाना बनाती है. कहते हैं कि साल 1573 में मुगल बादशाह अकबर ने इसका निर्माण शुरू करवाया था. ये दिल्ली-एनसीआर वालों की फेवरेट टूरिस्ट डेस्टिनेशन है.

नीमराणा फोर्ट, अलवर: राजस्थान अपने राजशाही ठाठ के लिए मशहूर है और जिसकी झलक आपको यहां स्थित महलों और किलों में देखने को मिल . सकती है, फोर्ट राजस्थान के शहर अलवर में मौजूद है. यहां ठहर कर आपको रॉयल फीलिंग आ जाएगी. वैसे इसके आसपास कई होटल मौजूद हैं जहां रुककर आप इस किले का दीदार कर सकते हैं.

कुचेसर किला:  खबरों की माने तो ये किला भी बुंदेलखंड में मौजूद है और यहां आप भारतीय के अलावा ब्रिटिश वास्तुकला की झलक देख पाएंगे. इस किले के पास बृजघाट मौजूद है. देखा जाए तो यहां दिल्ली से पहुंचने में समय 3 घंटे का लग जाएगा.

मनाली में होते हैं कपल रोमांटिक एक्टिविटी, जल्द गर्लफ्रेंड के साथ जाने का प्लान

घूमने वाली सीटों, कांच की खिड़कियों और अद्वितीय डिब्बों वाली ट्रेनें कहां चलती हैं?

दार्जिलिंग जाने का खास मौका, गर्मी को कहें बाय-बाय, जानें सारी डिटेल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -