बेहद ही खूबसूरत है ये 8 समुद्रीय तट

भारत एक ही हड़ताल पर 8 समुद्र तटों के लिए ब्लू फ्लैग पाने वाला पहला देश बन गया है। केंद्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने ब्लू फ्लैग प्रमाणन के लिए आठ समुद्र तटों की सिफारिश की है। मंत्रालय ने घोषणा की कि भारत में आठ समुद्र तटों को एक गैर सरकारी संगठन फाउंडेशन ऑफ एनवायरनमेंटल एजुकेशन द्वारा ’ब्लू फ्लैग’ प्रमाणन से प्रमाणित किया गया है। जुलाई 2019 से सरकार 12 चिन्हित समुद्र तटों में मानदंडों को पूरा करने के लिए सभी आवश्यक कदम उठा रही है। कर्नाटक के दो तटों को ब्लू फ्लैग सर्टिफिकेशन दिया गया है।

कर्नाटक के कासरकोड और पदुबिद्री समुद्र तट उनमें से दो थे। उडुपी जिला प्रशासन ब्लू फ्लैग प्रमाणन प्राप्त करने के लिए कड़ी मेहनत कर रहा है। प्रमाणन पर्यटन को प्रोत्साहित करेगा विदेशी देशों के पर्यटकों को आकर्षित करेगा। उडुपी के उपायुक्त सी। जी। जगदीश ने कहा कि जिला प्रशासन ने समुद्र तट पर सुविधाओं में सुधार के लिए राज्य सरकार को 5.98 करोड़ रुपये का प्रस्ताव दिया है। केंद्र सरकार द्वारा जारी जिला पर्यटन विभाग द्वारा अब तक INR 8 करोड़ खर्च किए गए हैं, और समुद्र तट पर अमन सृजन के लिए राज्य सरकार से 2.68 करोड़ रुपये जारी किए गए हैं। उडुपी में पर्यटन विभाग के सहायक निदेशक चंद्रशेखर ने कहा कि पदुबिद्री समुद्र तट पर पर्यटकों के लाभ के लिए कई सुविधाएं प्रदान की जाएंगी, जबकि पर्यावरण संरक्षण को सर्वोच्च प्राथमिकता दी जाएगी।

द्वारका, गुजरात में शिवराजपुर बीच, दीव में घोघला बीच, कर्नाटक में कासरकोड और पादुबिड्री समुद्र तट; केरल में कप्पड़ बीच,आंध्र प्रदेश में रुशिकोंडा बीच, ओडिशा में गोल्डन बीच और अंडमान निकोबार द्वीप समूह में राधानगर बीच अब 'ब्लू फ्लैग' प्रमाणित है। मंत्री ने इसे भारत के लिए गर्व और उत्कृष्ट क्षण के रूप में उद्धृत किया है। ब्लू-फ्लैग प्रमाणन गैर सरकारी संगठन, एफईई, डेनमार्क द्वारा दिया गया है। यह उपलब्ध सभी समुद्र तटों, मरीना या स्थायी पर्यटन ऑपरेटर के लिए उपलब्ध सुविधाओं, स्वच्छता, सुरक्षा, पेयजल सुविधाओं, प्रदूषण-मुक्त वातावरण, और अक्षय ऊर्जा उत्पादन के आधार पर प्रमाणित है जो पर्यावरण, शैक्षिक, सुरक्षा और पहुंच मानदंडों सहित 33 मानदंडों को पूरा करता है FEE द्वारा निर्धारित। FEE में 77 देशों के सदस्य हैं। भारत ने जूरी द्वारा अंडरस्टैंडिंग बेस्ट प्रैक्टिस ’के तहत तीसरा पुरस्कार भी हासिल किया है।

इन स्थानों पर जाकर अपनी छुट्टियों को बनाएं और यादगार

जापान निवासियों को सिंगापुर सहित 12 देशों की यात्रा की मिली अनुमति

स्टारगेजिंग के लिए ये दुनिया की सबसे बेहतर स्थान

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -