असम के इन लोगों ने प्रकृति संरक्षण को लेकर लोगों में बढ़ाई जागरूकता
असम के इन लोगों ने प्रकृति संरक्षण को लेकर लोगों में बढ़ाई जागरूकता
Share:

गुवाहाटी: असम के गुवाहाटी को सोमवार को देश का सबसे लंबा रिवर रोपवे (तारों के जरिए नदी पार कराने वाला वाहन) मिल गया है। यह ब्रह्मपुत्र नदी के दो किनारों को आपस में जोड़ेगा। लगभग 56 करोड़ की लागत से बना यह रोपवे 400 किलोमीटर की दूरी तय कराएगा। इससे उत्तरी गुवाहाटी और शहर के मध्य हिस्सों के बीच यात्रा का समय घटकर आठ मिनट रह जाएगा। राज्य के वित्त और स्वास्थ्य मंत्री हिमंत बिस्व सरमा ने रोपवे का उद्घाटन करने के बाद कहा कि इससे न केवल पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा बल्कि यात्रा भी आसान हो जाएगी।

2018 में एक अध्ययन में इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ रिमोट सेंसिंग द्वारा दस साल के अंतराल में असम और अरुणाचल प्रदेश में 9,007.14 वर्ग किलोमीटर वन क्षेत्र की हानि की भविष्यवाणी की गई है। तैयारी के बारे में बात करते हुए यह अनुसूची से तीन सप्ताह पहले शुरू हुआ। आरंभिक बजट एक लाख रूपये, प्रायोजन और शुभचिंतकों के कारण तीनों केवल INR 45000 खर्च करते हैं। अंतर्देशीय जल परिवहन (IWT) विभाग को अभियान के बारे में सूचित किया गया और स्वीकार किया गया। इन सबसे ऊपर, घाट, बड़े जहाजों और अन्य व्यावसायिक गतिविधियों को अनुमति की आवश्यकता होती है, बल्कि यह उनकी व्यक्तिगत क्षमता में एक छोटे समूह द्वारा की जाने वाली गतिविधि है। इस तिकड़ी में शेखर बोरदोलोई, 26, रिशन डेली, 30, और नयन बोरदोलोई, 27 शामिल हैं। शेख ने 2018 में सिक्किम में इंडियन हिमालयन सेंटर फॉर एडवेंचर एंड इको टूरिज्म के एक पर्वतारोहण पाठ्यक्रम में डेली से मुलाकात की और दोनों ने कुछ करने का एक विचार साझा किया। कोरोना वायरस महामारी के चलते कई चीजों में बदलाव हुआ। जिसके कारण, उनकी योजना थम गई थी

उन्होंने अपनी बात जारी रखते हुए बताया की तीनों  के पास एक छोटा सिलेंडर, एक स्टोव, और 8 दिनों के लिए प्रावधान था जिसमे किसी भी तरह से अन्य उपकरणों का उपयोग नहीं करना है। अपना अनुभव शेयर करते हुए उन्होंने आगे कहा है कि राफ्टिंग 07:30 AM से शुरू होती थी और 04: 30- 05:00 बजे तक समाप्त होती है। शेखर ने कहा कि रास्ते में मछली पकड़ना बहुत मजेदार था। उन्होंने कहा कि हमने अपनी स्थानीय प्रवृत्ति और नदी के बारे में पूर्व ज्ञान के आधार पर एक स्थानीय गाइड को लेने और नदी के मुख्य पाठ्यक्रम से जुड़े रहने का फैसला कर चुके है। शकर को पूर्व राफ्टिंग का अनुभव है। वह 2015 में सदिया से गुवाहाटी तक 11 दिनों के राफ्टिंग अभियान का एक हिस्सा था, जिसका संचालन असम पर्वतारोहण संघ के सदस्य करते थे।

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -