चीन में दौड़ी सबसे लम्बी बुलेट ट्रेन
चीन में दौड़ी सबसे लम्बी बुलेट ट्रेन
Share:

बीजिंग : गुरुवार को चीन ने अपनी सबसे लम्बी बुलेट ट्रेन की शुरुआत की. इस नई ट्रेन से दक्षिण-पश्चिमी युन्नान प्रांत की राजधानी कुनमिंग से बीजिंग तक की 2,760 किमी की दूरी तय करने में केवल 13 घंटे लगेंगे. इस सेवा का नाम युन्नान के विश्वप्रसिद्ध रिसॉर्ट शांगरीला के नाम पर 'शांगरीला ऑफ द व‌र्ल्ड' रखा गया है.

आपको बता दें कि चीन में इससे पहले सबसे लंबी2,298 किमी की लाइन बीजिंग-ग्वांगझू थी. इस रेल लाइन की शुरुआत 2012 में की गई थी. इसके अलावा बीते सप्ताह चीन ने शंघाई से कुनमिंग के बीच 2,252 किमी लंबी बुलेट ट्रेन सेवा शुरू की थी. इससे 34 घंटे का सफर अब केवल 11 घंटे में पूरा हो रहा है. यह लाइन देश के पांच प्रांतों- झेजियांग, जियांग्शी, हुन्नान, गीझू और युन्नान से होकर गुजरती है.

गौरतलब है कि चीन अब तक 20 हजार किमी से ज्यादा हाई स्पीड रेल लाइन बिछा चुका है. 2030 तक 45 हजार किमी लंबी हाई स्पीड रेल लाइन बिछाने की योजना है. चीन ने इस सन्दर्भ में गुरुवार को श्र्वेत पत्र भी जारी किया. इसमें ज्यादा से ज्यादा बुलेट ट्रेन नेटवर्क शुरू करने पर जोर दिया गया है. साथ ही 2020 तक हाई स्पीड रेल लाइन की लंबाई 30 हजार किमी तक पहुंचाने का लक्ष्य रखा गया है.इससे 80 फीसदी से ज्यादा बड़े शहर हाई स्पीड रेल नेटवर्क से जुड़ जाएंगे. बता दें कि भारत सहित कई देशों के साथ भी चीन अपनी बुलेट ट्रेन तकनीक साझा कर रहा है.

बुलेट ट्रेन के मामले में चीन ने रचा नया...

हाईस्पीड ट्रेन से मिलेगा रेलवे को नया आयाम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -