Budget Session: 31 जनवरी से शुरू हो रहा बजट सत्र, नए संसद भवन का उद्घाटन संभव
Budget Session: 31 जनवरी से शुरू हो रहा बजट सत्र, नए संसद भवन का उद्घाटन संभव
Share:

नई दिल्ली: वित्तीय वर्ष 2023-23 के लिए संसद बजट सत्र का आगाज़ 31 जनवरी से होने वाला है। आर्थिक सर्वे के साथ इस सत्र की शुरुआत होगी। इसके अगले दिन यानी 1 फरवरी को केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आम बजट पेश करेंगी। बता दें कि संसद का बजट सत्र दो हिस्सों में बंटा हुआ होता है। दूसरे हिस्से की मीटिंग मार्च में बुलाई जाती है। तब तक संसद के निए भवन का शुभारंभ भी संभव है। 

अधिकारियों ने बताया है कि नए संसद भवन का कार्य तेजी से चल रहा है और इसके फरवरी महीने में पूरा होने का अनुमान है। सूत्रों ने बताया है कि बजट सत्र का दूसरा चरण नए संसद भवन में आयोजित किया जा सकता है। गत माह केंद्रीय आवास एवं शहरी कार्य मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा था कि नए संसद भवन का निर्माण कार्य युद्धस्तर पर चल रहा है। 

बता दें कि, बजट सत्र दो चरणों में बुलाया जाता है। प्रथम चरण की शुरुआत आमतौर पर 30 या 31 जनवरी को होती है, जिस दौरान राष्ट्रपति दोनों सदनों की जॉइंट मीटिंग को संबोधित करते हैं। इसी चरण में एक फरवरी को बजट पेश किया जाता है। बजट सत्र का प्रथम चरण आठ या नौ फरवरी को संपन्न होता है। बजट सत्र का दूसरा चरण सामान्यत: मार्च के दूसरे पखवाड़े में आरंभ होता है और मई की शुरुआत तक जारी रहता है।

रिटायर होने से पहले ही अपने PF अकाउंट से निकाल लें सारे पैसे

कभी दुनिया के सबसे बड़े खरबपति बन सकते थे बेजॉस, लेकिन पूरा नहीं हो पाया जेफ़ का ये सपना

महंगी हुई CNG और रसोई गैस, 5 फीसदी बढ़े दाम

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -