महंगी हुई CNG और रसोई गैस, 5 फीसदी बढ़े दाम

महंगी हुई CNG और रसोई गैस, 5 फीसदी बढ़े दाम
Share:

नई दिल्ली: लोगों को निरंतर महंगी गैस एवं पेट्रोलियम प्रोडक्ट्स की बढ़ती कीमतों से जूझना पड़ रहा है। आज एक बार फिर CNG एवं PNG की कीमतें बढ़ गई हैं। दरअसल, आज गुजरात गैस ने CNG एवं PNG की कीमतों में 5 प्रतिशत की बढ़ोतरी कर दी है। ये बढ़ी हुई कीमत गुजरात में लागू हो गई हैं।

वही अब गुजरात गैस की 1 किलो CNG के लिए ग्राहकों को 78.52 रुपये देने होंगे। वहीं, PNG की कीमत 50.43 रुपये एससीएम (स्टैंडर्ड क्यूबिक मीटर) तक पहुंच गई हैं। दोनों ही गैसों में 5 प्रतिशत की वृद्धि की गई है। गुजरात गैस ने दूसरी तरफ इंडस्ट्रियल गैस के दामों में 7 रुपये प्रति एससीएम की कटौती कर दी है।

वर्ष के पहले ही दिन देश भर में कमर्शियल एलपीजी (LPG) के दामों में वृद्धि कर दी गई थी। हालांकि, इसका प्रभाव घरेलू रसोई गैस पर नहीं पड़ा था। पेट्रोलियम उत्पादों के दामों में निरंतर तेजी का मुद्दा संसद के शीतकालीन सत्र में उठा था। तब सरकार की तरफ से पेट्रोलियम राज्यमंत्री रामेश्वर तेली ने कहा था कि गैस का दाम कई आधार पर तय होता हैं। उन्होंने कहा था कि सरकार ने इसको काबू में रखने के लिए कई कदम उठाए हैं। बकौल राज्य मंत्री, जनवरी 2021 से लेकर नवंबर 2022 तक अतंरराष्ट्रीय बाजार में गैस का दाम 327 प्रतिशत बढ़ा, किन्तु भारत में सिर्फ 84 प्रतिशत ही वृद्धि हुई। देश भर में कमर्शियल एलपीजी सिलिंडर के दामों में 25 रुपये की वृद्धि की गई थी। 1 जनवरी 2023 से दिल्ली में कमर्शियल एलपीजी का दाम 1769 रुपये हो गया है। बता दें कि सरकारी तेल कंपनियां हर महीने की पहली दिनांक को गैस की कीमतों की समीक्षा करती हैं। कमर्शियल गैस का दाम सिर्फ दिल्ली ही नहीं बल्कि पूरे देश में बढ़ा है। 

'देश को समझ रहा है नौजवान...', चंपत राय ने बांधे राहुल गाँधी की तारीफों के पुल

बेटी ने अपने ही पिता को सुला दिया मौत की नींद, चौंकाने वाली है वजह

UP में घटी अंजलि जैसी वारदात, छात्रा को टक्कर मार कार से घसीटता हुआ ले गया और फिर...

Share:
रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -