पर्यटन मंत्रालय के लिए बजट 19% घटा, उधोग ने जताई नाराज़गी
पर्यटन मंत्रालय के लिए बजट 19% घटा, उधोग ने जताई नाराज़गी
Share:

केंद्रीय बजट में पर्यटन बुनियादी ढांचे के विकास के लिए 1088.03 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं। विशेष रूप से पर्यटन मंत्रालय के लिए बजटीय आवंटन 2020-21 में 2,500 करोड़ रुपये से घटाकर 2026.77 करोड़ रुपये कर दिया गया है, जो पर्यटन उद्योग के लिए एक हिट है जो कोरोनोवायरस संकट के कारण बड़े पैमाने पर नुकसान से भर रहा है। मंत्रालय के लिए संशोधित अनुमान 1,260 करोड़ रुपये था।

कोरोना वायरस संकट के कारण देश में न केवल विदेशी पर्यटकों के आने-जाने पर रोक लगी है, बल्कि भारतीय यात्रियों को खाड़ी में रखने के लिए, बजट ने पर्यटकों को वापस प्रोत्साहित करने के लिए प्रचार और प्रचार के लिए धन को आगे बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित किया है। प्रचार और प्रचार के लिए आवंटित 668.72 करोड़ रुपये में से, 524.02 करोड़ रुपये विदेशी बाजार के लिए और 144.70 करोड़ रुपये घरेलू पर्यटकों के लिए रखे गए हैं।

केंद्रीय पर्यटन मंत्री प्रह्लाद पटेल ने मीडिया के सामने कहा- ''मैं प्रधानमंत्री और वित्त मंत्री का शुक्रगुजार हूं कि हमें एक बजट दिया गया, जो प्रो-टूरिज्म है। यह एक ऐसा बजट है जो स्वयं पर विश्वास दिखाता है और एक बजट जो आत्मनिर्भर है'' ''पर्यटन के लिए, हमारे पास मुख्य रूप से दो योजनाएं हैं PRASAD और स्वदेश दर्शन जो दोनों को इस साल जारी रखा गया है। प्रतिष्ठित साइटों की एक नई योजना भी शुरू की गई है। इंफ्रास्ट्रक्चर टूरिज्म का प्रमुख कारक है और इस बजट में छोटे शहरों के लिए एयर कनेक्टिविटी की बात की गई है। यह पर्यटन को लाभान्वित करेगा।" कोरोना वायरस संकट के कारण पर्यटन क्षेत्र को अपने घुटनों पर लाने के लिए, केंद्रीय बजट ने सेवा प्रदाताओं के लिए क्षमता निर्माण के लिए 63.65 करोड़ रुपये और प्रशिक्षण और कौशल विकास के लिए 138.65 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं।

बिडेन ने कहा- "वह कोविड-19 सहायता पैकेज के लिए तैयार नहीं..."

1 वर्ष तक के स्टार्टअप के लिए कर अवकाश को बढ़ाया

हमने लीड्स यूनाइटेड को अपना खेल खेलने की अनुमति दी: बार्न्स

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -