Budget 2022: यहाँ जानिए बजट के बाद कौन सी चीजें हो सकती हैं सस्‍ती और महंगी?
Budget 2022: यहाँ जानिए बजट के बाद कौन सी चीजें हो सकती हैं सस्‍ती और महंगी?
Share:

Budget 2022: आज आम बजट पेश होने वाला है हालाँकि उसके पहले यह कयास लगाए जा रहे हैं कि क्या सस्ता होने वाला है और क्या महंगा? आप सभी कोई बता दें कि आज व‍ित्‍त मंत्री न‍िर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) चंद घंटों बाद आम बजट संसद में पेश करेंगी। आप सभी को बता दें कि आज बजट भाषण खत्‍म होने के बाद हर बार की तरह कुछ चीजें महंगी होंगी और कुछ सस्‍ती हो जाएंगी। जी दरअसल कोरोना महामारी के बीच अर्थव्‍यवस्‍था को मजबूती देने और यूपी समेत 5 राज्‍यों में चुनाव के कारण सरकार की कोश‍िश रहेगी, आम आदमी का ज्‍यादा से ज्‍यादा ध्‍यान रखा जाए। तो आज हम आपको बताते हैं बजट के बाद कौन सी चीजें महंगी होने की उम्‍मीद है और कौन सी सस्‍ती?

पेट्रोल-डीजल- आपको बता दें कि पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों के बीच बजट में तेल की कीमतों पर कोई न कोई घोषणा जरूर होने की उम्‍मीद है। हालाँकि यह उम्‍मीद है क‍ि सरकार उत्पाद शुल्क में कटौती करके लोगों को राहत दे। इसके अलावा यह भी संभव है क‍ि सरकार की तरफ से नया सेस लगाकर दूसरे तरीके से कीमतों को बढ़ा द‍िया जाए।

हेल्थ इंश्योरेंस- इंश्योरेंस कंपनियों की तरफ से लंबे समय से मांगी की जा रही है क‍ि हेल्थ इंश्योरेंस पर लगने वाली जीएसटी घटाई जाए। जी दरअसल एक सर्वे में यह सामने आया है क‍ि महंगे प्रीमियम के कारण बहुत से लोग हेल्थ इंश्योरेंस नहीं ले पाते। ऐसे में हेल्‍थ इंश्‍योरेंस पर 18 प्रत‍िशत जीएसटी से घटाकर इसे 5 फीसदी किया जाए तो यह सस्‍ता हो जाएगा।

एलपीजी गैस सिलेंडर - बजट में महंगे एलपीजी गैस सिलेंडर से राहत देने के लिए सरकार से उम्मीद है। जी दरअसल कोरोना महामारी के बाद एलपीजी स‍िलेंडर पर सब्‍स‍िडी बहुत कम कर दी गई है। ऐसे में स‍िलेंडर की कीमतें करीब 1000 रुपये हो गई हैं।


आप सभी को हम यह भी बता दें कि साल 2021 के बजट में वित्‍त मंत्री ने डायरेक्‍ट टैक्‍स देने वालों को कोई राहत नहीं दी थी। जी दरअसल सरकार की तरफ से शराब, काबुली चना, मटर, मसूर की दाल समेत कई उत्‍पादों पर कृषि इन्‍फ्रास्‍ट्रक्‍चर सेस लगाने की घोषणा की थी। इसके अलावा कई तरह के कच्‍चे माल पर कस्‍टम ड्यूटी बढ़ाई और कुछ स्‍टील उत्‍पादों पर ड्यूटी हटाई गई। वहीँ कॉपर स्‍क्रैप पर ड्यूटी 5% से 2.5% कर दी गई। मोबाइल्‍स के कुछ पार्ट्स पर 2.5% ड्यूटी लगाई गई। इसी के साथ साल 2021 में कॉटन, सिल्‍क, प्‍लास्टिक, लेदर, इलेक्ट्रॉनिक्‍स आइटम्‍स, ऑटो पार्ट्स, सोलर प्रॉडक्‍ट्स, मोबाइल, चार्जर, इम्‍पोर्टेड कपड़े, रत्‍न, LED बल्‍ब, फ्रिज / एसी और शराब बजट में महंगे हुए थे। वहीं नायलॉन के कपड़े, लोहा, स्‍टील, कॉपर आइटम्‍स, सोना, चांदी और प्‍लेटिनम जैसी चीजें सस्ती हुई।

Budget 2022: आज पेश होगा आम बजट, ये चीजें हो सकती हैं सस्ती

160 साल पुराना है भारत में बजट का इतिहास, जानिए इससे जुड़े कुछ रोचक किस्से

नायडू ने सांसदों से बैठने की नई व्यवस्था का पालन करने, पास में बैठने से बचने का आह्वान किया

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -