नायडू ने सांसदों से बैठने की नई व्यवस्था का पालन करने, पास में बैठने से बचने का आह्वान किया
नायडू ने सांसदों से बैठने की नई व्यवस्था का पालन करने, पास में बैठने से बचने का आह्वान किया
Share:

 

नई दिल्ली; COVID परिदृश्य के कारण, राज्यसभा के सभापति एम वेंकैया नायडू ने सलाह दी कि सदन के सभी सदस्य बैठने की नई व्यवस्था का पालन करें और सोमवार को एक दूसरे के करीब बैठने से बचें। पिछली व्यवस्थाओं के विपरीत, राज्यसभा और लोकसभा कक्षों के साथ-साथ दोनों सदनों की दीर्घाओं में सदस्यों के लिए नई बैठक व्यवस्था स्थापित की गई है। जब 2020 में COVID पूरे भारत में फैल गया, तो बैठने की यह व्यवस्था पहली बार संसद में पेश की गई। संसद के मानसून सत्र के दौरान बैठने की व्यवस्था में ढील दी गई थी।

सोमवार को राज्यसभा के सभापति ने संसद के बजट सत्र की पहली बैठक के दौरान यह प्रस्ताव रखा। नायडू ने समझाया "मैं सदस्यों से उस सीट पर रहने का अनुरोध करना चाहता हूं जो आपकी पार्टी और आपको सौंपी गई है। मैंने पहले ही महासचिव से विभिन्न राजनीतिक दलों के प्रमुखों के साथ संवाद करने का आग्रह किया है ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि उनके सदस्य हैं उनके बैठने की व्यवस्था के बारे में पता है ताकि वे अपनी निर्धारित सीटों पर बैठ सकें। आज भी, मैंने देखा कि कुछ सदस्य एक साथ बैठे हैं। हर कीमत पर, इससे बचा जाना चाहिए ।"

बजट सत्र के लिए राज्य सभा कक्ष, राज्यसभा दीर्घाओं और लोकसभा कक्ष में प्रत्येक दल के लिए सीटों की संख्या उनकी संख्या के अनुसार तय की गई है। नायडू ने कहा "चर्चा में भाग लेने से पहले, राज्यसभा और लोकसभा कक्षों में सदस्यों को अपना हाथ उठाने और खुद की घोषणा करने के लिए कहा जाता है ताकि उन्हें पहचाना जा सके। सदस्यों को बोलने की अनुमति है जहां वे बैठे हैं ताकि उपयुक्त लोगों का उपयोग करके लोगों तक पहुंच सकें।"

'मुझे टीम इंडिया में उनका भविष्य नहीं दिखता ..', इस भारतीय क्रिकेटर को लेकर बोले गावस्कर

भारत विरोधी नारे लगाने को 'अपराध' घोषित करेगा मालदीव, देगा कड़ी सजा, वसूलेगा जुर्माना

अमेरिका- ब्रिटेन समेत 84 देशों को रक्षा उपकरण बेचता है भारत, अब फिलीपींस को देगा ब्रह्मोस

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -