केंद्रीय बजट की प्रस्तुति से पहले हुई केबिनेट की बैठक
केंद्रीय बजट की प्रस्तुति से पहले हुई केबिनेट की बैठक
Share:

संसद में केंद्रीय बजट की प्रस्तुति के पहले केंद्रीय कैबिनेट ने आज एक बैठक हुई थी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली कैबिनेट ने 1 अप्रैल से शुरू होने वाले वित्तीय वर्ष के बजट को मंजूरी दी। बजट में, वित्त मंत्री को 11 वर्षों में सबसे खराब आर्थिक मंदी से अर्थव्यवस्था को उठाने के उपायों को लागू करने की उम्मीद है जो कोविड-19 महामारी से प्रेरित थी। इस बीच, एफएम और उनकी टीम ने अपना तीसरा बजट पेश करने से एक घंटे पहले सोमवार को राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद से मुलाकात की। उनके साथ उनके डिप्टी अनुराग ठाकुर और वित्त मंत्रालय के अन्य अधिकारी भी थे। सीतारमण का बजट भाषण सुबह 11 बजे शुरू हुआ, वित्त मंत्री ने इसकी शुरुआत लोकसभा अध्यक्ष के अभिभाषण से की। आमतौर पर, प्रस्तुति की अवधि 90 से 120 मिनट तक होती है।

वित्त मंत्री ने कहा कि कोविड-19 टीकों के लिए आगे धनराशि आवंटित करने के लिए 35,000 करोड़ रु. यदि आवश्यक हो तो हम कोविड-19 टीकों के लिए और अधिक प्रदान करेंगे। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने जल जीव मिशन को 2.87 लाख करोड़ रुपये के परिव्यय के साथ लागू किया है ताकि घरों को कवर किया जा सके और पांच वर्षों में लागू किया जा सके। बजट 2021 भी मिशन पोशन 2.0 लॉन्च करेगा। इसके अलावा, 1.42 लाख करोड़ रुपये के परिव्यय के साथ शहरी 'स्वच्छ भारत मिशन' 2.0 का शुभारंभ किया गया है।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अलावा, छह स्तंभों में से पहला, Aatmanirbhar Yojana, FM ने छह वर्षों में 64,180 करोड़ रुपये के परिव्यय के साथ Aatmanirbhar Health Yojana की शुरुआत की। यह राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र को मजबूत करेगा। इसके अलावा, सरकार 15 स्वास्थ्य आपातकालीन केंद्र भी स्थापित करेगी। 

वाराणसी पहुंचा योगी सरकार का पहला क्रूज़, आम जनता के लिए जल्द होगा शुरू

Budget 2021: राहुल गांधी की मांग- छोटे उद्यमियों को मिले मदद, रक्षा खर्च में हो बढ़ोतरी

Budget 2021: बजट का विरोध, संसद में काले गाउन पहनकर पहुंचे कांग्रेस सांसद

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -