BSE में इस नाम से सोने-चांदी का वायदा कारोबार हुआ प्रारंभ

कोरोना वायरस ने भारतीय अर्थव्यवस्था को बुरी तरह प्रभावित किया है. लेकिन अब लॉकडाउन में छूट दे दी गई है. वही, कमोडिटी बाजार भागिदारों को नए उत्पाद देने और मार्केट इकोसिस्टम को विस्तार देने के अपने प्रयास में बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) ने सोमवार को गोल्ड मिनी और सिल्वर किलो जैसे माल अनुबंध विकल्प लॉन्च किये हैं. एक्सचेंज ने एक बयान में कहा कि उसने दो अनुबंध लॉन्च किये हैं. इनमें पहला गोल्ड मिनी(100 gram) और दूसरा सिल्वर किलो है. ये अनुबंध बाजार नियामक सेबी के पूर्णकालिक सदस्य एस के मोहंती द्वारा लॉन्च किये गए हैं. मोहंती ने इस बात पर जोर दिया था कि इन अनुबंधों को लॉन्च करने का यह सही समय है.

कोरोना संकट में आम जनता को लगा एक ओर झटका, रसोई गैस की कीमत में भारी बढ़ोत्तरी

अपने बयान में बीएसई के एमडी और सीईओ आशीष कुमार चौहान ने कहा, 'माल अनुबंध के ये विकल्प छोटे ज्वैलर्स और खुदरा विक्रेताओं को आगे आने और बीएसई के कमोडिटी प्लेटफॉर्म पर अपने जोखिम को कम करने में सक्षम बनाएंगे.' इस विकल्प के सौदों के माध्यम से वायदा कारोबारियों को अपनी भविष्य की कीमतों में घटाव-बढ़ाव से बचाव के लिए ओट मिल जाएगी. साथ ही इस विकल्प में अनुबंध के धारक अथवा खरीदार माल पूर्व निर्धारित कीमतों पर दूसरी पार्टी को खरीद अथवा बेच सकता है.

पेट्रोल-डीजल की कीमत में भारी बढ़ोत्तरी, मनमाने दाम ने किया जनता को त्रस्त

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज के मुख्य व्यापार अधिकारी समीर पाटिल ने कहा कि ये अनुबंध वितरण योग्य हैं और इनकी समाप्ति के समय माल की भौतिक डिलीवरी होने के साथ ही सौदे समाप्त हो जायेंगे. नेशनल स्टॉक एक्सचेंज गोल्ड मिनी के विकल्प को आठ जून को लॉन्च करेगा.

Make My Trip : कंपनी ने बड़ी संख्या में कर्मचारियों को नौकरी से किया बाहर

क्या वाकई जीएसटी रिटर्न में विलंब शुल्क हो सकता है माफ ?

चंद मिनटों में पता कर सकते पीएफ बैलेंस, जानें क्या है तरीका

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -