ब्रिटिश पीएम ऋषि सुनक ने गर्मजोशी से किया राजनाथ सिंह का स्वागत, 22 साल बाद UK की यात्रा पर हैं भारतीय रक्षा मंत्री
ब्रिटिश पीएम ऋषि सुनक ने गर्मजोशी से किया राजनाथ सिंह का स्वागत, 22 साल बाद UK की यात्रा पर हैं भारतीय रक्षा मंत्री
Share:

लंदन: केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बुधवार को लंदन में ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक से मुलाकात की। इस दौरान पीएम सुनक ने गर्मजोशी से राजनाथ सिंह का स्वागत किया रक्षा मंत्री इस समय ग्रेट ब्रिटेन की आधिकारिक यात्रा पर हैं। यह यात्रा 20 से अधिक वर्षों में किसी मौजूदा भारतीय रक्षा मंत्री की पहली यूके यात्रा है। इससे पहले दिन में, रक्षा मंत्री सिंह और उनके ब्रिटिश समकक्ष ग्रांट शैप्स ने लंदन के ट्रिनिटी हाउस में भारत-ब्रिटेन रक्षा उद्योग सीईओ गोलमेज सम्मेलन में भाग लिया।

'एक्स' (पूर्व ट्विटर) पर रक्षा मंत्री के आधिकारिक हैंडल पर एक पोस्ट में लिखा गया कि, "रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह और उनके ब्रिटिश समकक्ष श्री ग्रांट शैप्स ने लंदन के ट्रिनिटी हाउस में भारत-ब्रिटेन रक्षा उद्योग के सीईओ गोलमेज सम्मेलन में भाग लिया।" उल्लेखनीय है कि, ब्रिटेन ने इस साल के अंत में अपने लिटोरल रिस्पांस ग्रुप को हिंद महासागर क्षेत्र में भेजने की अपनी योजना की घोषणा की, जिसमें कैरियर स्ट्राइक ग्रुप के लिए 2025 में भारतीय जल क्षेत्र का दौरा करने का प्रस्ताव है। दोनों भारतीय बलों के साथ काम करेंगे और प्रशिक्षण देंगे। यह घोषणा ब्रिटेन के रक्षा सचिव शैप्स ने की थी।

ब्रिटेन और भारत ने रक्षा मंत्री की देश यात्रा के दौरान संबंधों को मजबूत करना जारी रखने की भी कसम खाई। एक आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार, यूके और भारत के बीच रणनीतिक संबंधों के बढ़ते महत्व का संकेत देने वाले एक कदम में, रक्षा सचिव शाप्स ने यूके में सिंह का स्वागत किया और दोनों नेता यूके-भारत रक्षा सहयोग के अभूतपूर्व स्तर पर सहमत हुए। दोनों देशों ने संयुक्त अभ्यास से लेकर ज्ञान साझा करने और प्रशिक्षकों के आदान-प्रदान तक रक्षा में भविष्य के सहयोग पर भी चर्चा की। इसमें कहा गया है कि ये कदम 2021 में घोषित 2030 भारत-यूके रोडमैप में परिकल्पित व्यापक रणनीतिक साझेदारी पर आधारित हैं।

विज्ञप्ति में कहा गया है कि, आने वाले वर्षों में, यूके और भारत अपनी-अपनी सेनाओं के बीच और अधिक जटिल अभ्यास शुरू करेंगे, जो 2030 के अंत से पहले आयोजित होने वाले एक ऐतिहासिक संयुक्त अभ्यास आधारित प्रणाली का निर्माण करेंगे, जो महत्वपूर्ण व्यापार मार्गों की सुरक्षा और अंतरराष्ट्रीय नियमों को बनाए रखने के साझा लक्ष्यों का समर्थन करेंगे। रक्षा सचिव शैप्स ने कहा कि, "इसमें कोई संदेह नहीं है कि दुनिया तेजी से प्रतिस्पर्धी होती जा रही है, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि हम भारत जैसे प्रमुख साझेदारों के साथ अपने रणनीतिक संबंधों को आगे बढ़ाते रहें। हम साथ मिलकर समान सुरक्षा चुनौतियों का सामना करते हैं और एक स्वतंत्र और समृद्ध इंडो पैसिफिक बनाए रखने की अपनी प्रतिबद्धता पर दृढ़ हैं।"  

उन्होंने कहा कि यह स्पष्ट है कि "यह रिश्ता मजबूती से मजबूती की ओर बढ़ रहा है, लेकिन हमें उन खतरों और चुनौतियों के मद्देनजर वैश्विक सुरक्षा को बनाए रखने के लिए हाथ से काम करना जारी रखना चाहिए जो हमें अस्थिर और नुकसान पहुंचाना चाहते हैं"। शैप्स ने आगे कहा कि, "ब्रिटेन और भारत के बीच रणनीतिक रक्षा साझेदारी में उद्योग के साथ सहयोग भी महत्वपूर्ण है, दोनों देश विद्युत प्रणोदन प्रणालियों पर मिलकर काम कर रहे हैं जो हमारे भविष्य के बेड़े को शक्ति प्रदान करेंगे और जटिल हथियारों के विकास पर सहयोग करेंगे।"  यूके और भारत ने कई नई संयुक्त पहलों की भी पुष्टि की।

इनमें एक व्यवस्था पत्र शामिल है जो अगली पीढ़ी की क्षमताओं पर केंद्रित दोनों देशों के बीच अनुसंधान और विकास पर और जोर देने में सक्षम होगा। इनमें लॉजिस्टिक्स एक्सचेंज पर एक समझौते को मजबूत करना, यूनाइटेड किंगडम और भारतीय सशस्त्र बलों के बीच संयुक्त प्रशिक्षण, संयुक्त अभ्यास, अधिकृत बंदरगाह यात्राओं और मानवीय सहायता और आपदा राहत (एचएडीआर) संचालन के लिए लॉजिस्टिक्स समर्थन, आपूर्ति और सेवाओं के प्रावधान की अनुमति देना भी शामिल है। इससे पहले, रक्षा मंत्री सिंह ने मंगलवार को कहा था कि भारत और ब्रिटेन दोनों मजबूत रणनीतिक संबंधों की इच्छा रखते हैं और इस दिशा में काम कर रहे हैं।

सिंह, जो इस समय ब्रिटेन की आधिकारिक यात्रा पर हैं, ने कहा, "भारत और ब्रिटेन दोनों मजबूत रणनीतिक संबंध चाहते हैं। हम व्यापक रणनीतिक संबंधों को मजबूत करना चाहते हैं।" इसके अलावा, मंगलवार को रक्षा मंत्री ने लंदन में बीएपीएस स्वामीनारायण मंदिर (नेस्डेन मंदिर) का दौरा किया। यह मंदिर यूरोप का पहला प्रामाणिक और पारंपरिक रूप से निर्मित हिंदू मंदिर है। सूत्रों के अनुसार, राजनाथ सिंह ने मंदिर में अभिषेक पूजा की। रक्षा मंत्री सिंह की नेसडेन मंदिर की यात्रा ने दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों में सांस्कृतिक संबंधों के महत्व को भी रेखांकित किया।

मुनव्वर फारुकी को लेकर EX गर्लफ्रेंड ने फिर किया चौंकाने वाला खुलासा, बुरा हुआ कॉमेडियन का हाल

'क्या इतने दिनों से राम बिना प्राण के थे?', RJD विधायक के बयान ने मचाया बवाल

कोर्ट में सुनवाई के बीच महिला जज पर हुआ जानलेवा हमला

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -