दिल्ली विधानसभा परिसर में अब मिला अंग्रेज़ों का फांसीघर, पहले मिली थी ब्रिटिशकालीन सुरंग
दिल्ली विधानसभा परिसर में अब मिला अंग्रेज़ों का फांसीघर, पहले मिली थी ब्रिटिशकालीन सुरंग
Share:

नई दिल्ली: दिल्ली विधानसभा के परिसर में ब्रिटिश काल की सुरंग मिलने के बाद अब एक फांसीघर भी मिला है। यह इमारत जिसे देश की राजधानी को 1912 में कोलकाता से दिल्ली शिफ्ट करने के बाद बनाया गया था, इसमें 1913 और 1926 के बीच केंद्रीय विधानसभा थी। दिल्ली विधानसभा के अध्यक्ष राम निवास गोयल का कहना है कि 1926 के बाद इमारत अनुपयोगी हो गई थी और ब्रिटिश प्रशासकों ने बिल्डिंग को कोर्ट में बदल दिया और यहां क्रांतिकारियों के मुकदमों की सुनवाई का फैसला लिया।

राम निवास गोयल ने आगे कहा कि क्रांतिकारियों को एक सुरंग के माध्यम से लाल किले से यहां लाया जाता था। उनके मुताबिक, हॉल के अंदर कैदियों पर केस चलाए जाते और दोषियों को फांसीघर भेज दिया जाता था। फांसीघर की खोज की वजह बनने वाली घटनाओं का खुलासा करते हुए विधानसभा स्पीकर ने कहा कि एक कार्यकर्ता ने एक दीवार के संबंध में जानकारी दी थी जो अपेक्षाकृत अन्य दीवारों से नई लग रही थी। उन्होंने कहा कि जब हमने दीवार पर दस्तक दी, तो यह खोखली लग रही थी और हमने इसे तोड़ने का निर्णय लिया।

गोयल ने आगे कहा कि ईंट, लकड़ी व अन्य चीजों की तिथि का पता लगाने के लिए पुरातत्व विभाग की टीमों को काम पर लगाया जाएगा। उन्होंने कहा कि दिल्ली विधानसभा सैलानियों के लिए भी खोली जाएगी। इससे पहले उन्होंने आश्वासन दिया था कि सुरंग का जीर्णोद्धार कर उसे सैलानियों के लिए खोल दिया जाएगा। गोयल ने कहा कि उन महीनों में जब विधानसभा में सत्र नहीं होंगे, यह पर्यटकों के लिए खुली रहेगी। बता दें कि दिल्ली विधानसभा भवन की यह इमारत करीब 109 वर्ष पुरानी है, हालांकि, यह भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण के अंतर्गत नहीं आती है।

राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण दिवस पर CM शिवराज ने दी बधाई

बिकने जा रहा पेगासस, जानिए कौन है नया खरीददार!

Indigo विमान में फसे यात्री, लेकिन पता नहीं चला परेशानी का कारण

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -