'फिंगर प्रिक' के जरिए कोरोना टेस्ट की तैयारी, महज 20 मिनिट में आ जाएगा रिजल्ट
'फिंगर प्रिक' के जरिए कोरोना टेस्ट की तैयारी, महज 20 मिनिट में आ जाएगा रिजल्ट
Share:

लंदन: ब्रिटेन सरकार सफल गुप्त परीक्षणों के बाद लाखों निःशुल्क कोरोना वायरस एंटीबॉडी टेस्ट करने का प्लान बना रही है. इस टेस्ट में फिंगर प्रिक (Finger Prick) यानी उंगली में सुई चुबाने के फ़ौरन बाद नतीजे सामने आ जाते हैं.  ब्रिटिश अख़बार की रिपोर्ट के अनुसार, घर में हो जाने वाले इस टेस्ट को ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की एक टीम ने डायग्नोस्टिक कंपनियों के साथ मिलकर विकसित किया है. 

यह टेस्ट महज 20 मिनट में बता सकता है कि कोई व्यक्ति कोरोना वायरस से संक्रमित है या नहीं. जून में किए मानव परीक्षण में इसके नतीजे 98.6 फीसद तक सही पाए गए थे. ब्रिटेन सरकार के एंटीबॉडी टेस्ट कार्यक्रम का नेतृत्व कर रहे ऑक्सफोर्ड के प्रोफेसर सर जॉन बेल ने कहा कि, "यह रैपिड टेस्ट वाकई में आश्चर्यजनक है और यह बड़ी बात यह है कि इस टेस्ट को हम अपने आप से भी कर सकते हैं." 

अखबार ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि, "अभी तक, ब्रिटेन में सिर्फ एंडीबॉडी टेस्ट के उपयोग को स्वीकृति मिली हुई है, जिसमें खून के सैंपल लेकर परीक्षण के लिए प्रयोगशाला में भेजे जाते हैं. जिसमें कई दिन लगते हैं. अब ब्रिटेन की फैक्ट्रीज में नई फिंगरप प्रिक के हजारों प्रोटोटाइप (सैंपल) तैयार किए गए हैं. उम्मीद है कि इनको आगामी हफ्तों में नियामकीय स्वीकृति मिल जाएगी. 

इन राज्यों की राजधानी को आपस में जोड़ने की तैयारी, रेलवे ने बनाया ये मास्टरप्लान

जब 21 की उम्र में बड़ा काम कर गए थे डेनियल रैडक्लिफ, इस मामले में थे सबसे अमीर ब्रिटिश सेलिब्रिटी

बहुत ही सुन्दर है भारत का ये शहर, एक बार जाएंगे तो दीवाने हो जाएंगे आप

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -