डिल्मा को पद से हटाया, टेमर बने ब्राजील के राष्ट्रपति

डिल्मा को पद से हटाया, टेमर बने ब्राजील के राष्ट्रपति

ब्राजीलिया : ब्राजील की पहली महिला राष्ट्रपति डिल्मा राउसेफ को पद से हटाए जाने के बाद कंजरवेटिव प्रतिद्वंदी माइकल टेमर देश के राष्ट्रपति नियुक्त किए गए हैं। उन्होंने राउसेफ के पद से हट जाने के कुछ समय बाद ही शपथ ली। दरअसल वे मई माह में ही ब्राजील के कार्यवाहक राष्ट्रपति बन गए थे। उन्होंने अपने पहले उद्बोधन में कैबिनेट से बजट तैयार करने, पेंशन सुधार करने और नौकरियां उत्पन्न करने का प्रस्ताव प्रस्तुत करने के लिए कहा। उनकी पदस्थापना से ब्राजील में उत्साह है।

इसके पहले राष्ट्रपति का पद संभालने वाली राउसेफ ब्राजील की पहली महिला राष्ट्रपति थीं। मगर महिला राष्ट्रपति राउसेफ पर वित्तीय कानूनों को तोड़ने का आरोप लगाया गया। राउसेफ को महाअभियोग चलाकर हटाया गया। हालांकि राउसेफ ने अपने खिलाफ हुई कार्रवाई को तख्ता पलट कहा है। दूसरी ओर इस सुनवाई की अध्यक्षता करने वाले मुख्य न्यायाधीश रिकाडरे लेवांडोव्सकी ने कहा कि राउसेफ ने वित्तीय कानूनों का उल्लंघन किया है।

डिल्मा राउसेफ ने कहा कि, 'राष्ट्रपति के जनादेश में बाधा डालने का निर्णय लिया है। मगर उन्होंने किसी भी तरह का अपराध नहीं किया। उन्होंने संसदीय तख्तापलट करते हुए एक निर्दोष को ही जवाबदार बता दिया और उसका पद ले लिया।'

दिलचस्प हुई अमेरिका का राष्ट्रपति बनने की जंग

यूरोपीय संघ ने दिया एपल को बड़ा झटका