मस्तिष्क की  कोशिका केंद्रीय तंत्रिका तंत्र  के परिणामों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है
मस्तिष्क की कोशिका केंद्रीय तंत्रिका तंत्र के परिणामों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है
Share:

 

कैलिफ़ोर्निया में सीडर-सिनाई मेडिकल सेंटर के शोधकर्ताओं के नेतृत्व में किए गए अध्ययन के मुताबिक, मस्तिष्क कोशिका गतिविधि और रीढ़ की हड्डी केंद्रीय तंत्रिका तंत्र (सीएनएस) बीमारियों जैसे अल्जाइमर, हंटिंगटन रोग और रीढ़ की हड्डी की चोटों के प्रति शरीर की प्रतिक्रिया को विनियमित करने के लिए आवश्यक हैं।

अध्ययन एस्ट्रोसाइट्स में सेलुलर  पर केंद्रित था, एक प्रकार का मस्तिष्क और रीढ़ की हड्डी का समर्थन सेल। ये सेलुलर परिवर्तन, जिसे आम तौर पर "प्रतिक्रियाशीलता" कहा जाता है, सीएनएस बीमारियों के परिणामों को निर्धारित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। यह पहली बार है जब वैज्ञानिकों के एक समूह ने सबूत पेश किए हैं कि एस्ट्रोसाइट्स ट्रांसक्रिप्शनल रेगुलेटर नामक अणुओं के विशेष संग्रह का उपयोग करके उनके आणविक प्रोफाइल में विकार-विशिष्ट परिवर्तनों को प्रभावित करते हैं।

अध्ययन, जो पीयर-रिव्यू पत्रिका नेचर में प्रकाशित हुआ था, नई दवाओं की एक विस्तृत श्रृंखला के निर्माण का मार्ग प्रशस्त कर सकता है जो मल्टीपल स्केलेरोसिस और स्ट्रोक जैसे कई केंद्रीय तंत्रिका तंत्र की बीमारियों के इलाज के लिए विशिष्ट एस्ट्रोसाइट गतिविधि को लक्षित करती हैं।

बायोमेडिकल साइंसेज और न्यूरोलॉजी विभागों में अध्ययन के प्रमुख और सह-संबंधित लेखक और सहायक प्रोफेसर जोशुआ बर्दा ने कहा, "सीएनएस बीमारियों के लिए एक चिकित्सा रणनीति के रूप में एस्ट्रोसाइट प्रतिक्रिया को लक्षित करना कर्षण प्राप्त कर रहा है।" "यह समझना कि विभिन्न प्रकार के एस्ट्रोसाइट प्रतिक्रियाओं को कैसे समन्वित किया जाता है और उन प्रतिक्रियाओं में हेरफेर करने के परिणाम न केवल हमें केंद्रीय तंत्रिका तंत्र की बीमारियों को बेहतर ढंग से समझने में मदद करेंगे, बल्कि यह महत्वपूर्ण अंतर्दृष्टि भी प्रदान करेंगे जो इन स्थितियों के लिए बेहतर उपचारों के विकास को सक्षम करेंगे।"

क्या आप भी मानसिक तनाव से हैं परेशान ? हर समस्या का एक रामबाण उपाय है 'रूपध्यान'

कभी नहीं आएगा हार्ट अटैक अगर खाने में शामिल करेंगे ये चीजें!

चिकन, कॉफी से लेकर ये 10 चीजें खाने से आ सकता है हार्ट अटैक!

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -