चिकन, कॉफी से लेकर ये 10 चीजें खाने से आ सकता है हार्ट अटैक!
चिकन, कॉफी से लेकर ये 10 चीजें खाने से आ सकता है हार्ट अटैक!
Share:

आज के समय में कम उम्र में हार्ट अटैक आ रहे हैं और इनके बढ़ने के पीछे तमाम बीमारियां ही नहीं, खाने-पीने की आदतें भी शामिल हैं। अब आज हम आपको उन फूड्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो दिल के दौरे का कारण बनते हैं।

आलू और मक्के से बने चिप्स- आलू और मकई से बने चिप्स हाई कोलेस्ट्रॉल और हाई बीपी का कारण होते हैं। जी दरअसल हाई कोलेस्ट्रॉल-बीपी ही हार्ट अटैक का कारण बनता है। इन चिप्‍स में भरपूर मात्रा में ट्रांस फैट, सोडियम, कार्ब्‍स के साथ ऐसी चीजे होती हैं जो सेहत के लिए जहर समान हैं। अगर आप एक दिन में 200 मिलिग्राम से ज्‍यादा सोडियम ले रहे तो आपके दिल के दौरे, स्ट्रोक और हार्ट अटैक का खतरा दोगुना होता है।

एनर्जी ड्रिंक्‍स पीने की आदत- आज के समय में एनर्जी ड्रिंक्स पीने की आदत सभी को होती है। हालाँकि कुछ में ग्‍वाराना और टॉराइन जैसे नैचुरल एनर्जी बूस्‍टर्स होते हैं, लेकिन जब कैफीन के संपर्क में आते हैं तो दिल पर प्रेशर बढ़ा देते हैं। अचानक से धड़कन का तेज होने से खतरे बढ़ते हैं। इन एनर्जी ड्रिंक्‍स में बहुत ज्‍यादा मात्रा में कैफीन होती है जिससे अरिदम‍िया यानी कि अतालता की श‍िकायत होने लगती है। आपको बता दें कि अतालता का सबसे प्रमुख लक्षण है दिल की अनियमित धड़कन का होना।


सोडा- सोडा न केवल आपके ब्लड शुगर को हाई करता है, बल्कि एसिड रिफ्लक्स के लिए भी जिम्मेदार होता है। बल्कि सोडा आर्टरी (दिल से शरीर के बाकी हिस्‍सों तक खून ले जाने वाली धमनी ) की दीवारों पर तनाव पैदा कर दिल पर प्रेशर डालता है।

ब्‍लेंडेड कॉफी- हाई कैलोरी वाली ब्‍लेंडेड कॉफी में चीनी भी भरपूर होती है। जी हाँ और इससे ब्लड शुगर और बीपी दोनों बढ़ता है। इससे हार्ट पर असर पड़ना तय है।

फ्राइड चिकन- फ्राइड चिकन खाने में अच्छा लगता होगा, लेकिन ये आपके दिल, कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर के लिए खतरे पैदा करता है। तली हुई चीजें में भरपूर मात्रा में ट्रांस फैट होता है और जब प्रोटीन से भरी चीजें फ्राई होती हैं तो ये और भी खतरानक बन जाती हैं।

पिज्‍जा- पिज्‍जा भी खाने की आदत आपको दिल का रोगी बनाती है क्योंकि इसमें फैट और सोडियम भरपूर होता है।

मार्जरीन- मार्जरीन बेहद खतरनाक तत्व हैं जो मक्खन के नाम पर बिकता है। इसे मक्‍खन बताकर उपयोग किया जाता है और सस्ता होने के कारण इसका इस्तेमाल अधिक होता है। इसके इस्तेमाल से समय से पहले हमारी त्‍वचा बूढ़ी होने लगती है।

चाइनीज़ फूड- चाइनीज़ फूड कैलोरी, फैट, सोडियम और कार्बोहाडड्रेट की खान होता है और इसे खाने से ब्लड शुगर, कोलेस्ट्रॉल, ब्लड प्रेशर और मोटापा सब बढ़ता है।

इंस्‍टेंट नूडल्‍स- दो मिनट में बनने वाले इंस्‍टेंट नूडल्‍स सभी को पसंद आते हैं लेकिन इंस्‍टेंट नूडल्‍स की पैकिंग करने से पहले उन्‍हें डीप फ्राइड किया जाता है, जो दिल के लिए अच्छा नहीं है। इसमें नमक भी बहुत ज्‍यादा होता है।

लाल मांस- लाल मांस यानी कि रेड मीट में ढेर सारा सैचुरेटेड फैट, कोलेस्‍ट्रॉल और नमक होता है। वहीं हाई कोलेस्ट्रॉल की वजह ये लाल मांस ही बनता है।

हार्ट अटैक आने से पहले मिलते हैं ये संकेत, न करें अनदेखा

ससुर ने पोती को पिला दी बीड़ी, ससुराल में जुल्म सह रही महिला की नहीं हो रही सुनवाई

दूध में मिला रहे डिटर्जेंट-रिफाइंड, इस तरह आप भी कर सकते हैं असली-नकली की पहचान

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -