B'Day Special: जब नवाज़ुद्दीन ने भगाया अपना ये डर, फिर कहा "शानदार- जबरदस्त- ज़िंदाबाद"
B'Day Special: जब नवाज़ुद्दीन ने भगाया अपना ये डर, फिर कहा
Share:

आज बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेताओं में शुमार...हम बात कर रहे है अभिनेता नवाजुद्दीन सिद्दीकी के बारे में जिनका आज जन्मदिन है या यू कहे की बॉलीवुड के 'फैजल' का बर्थडे है. बता दे की अभिनेता नवाजुद्दीन सिद्दीकी का फिल्मो में आने का सफर भी काफी तकलीफो भरा रहा है.

नवाजुद्दीन सिद्दीकी का जन्म 19 मई 1974 को उत्तरप्रदेश के मुजफ्फनगर जिले के बुढ़ाना गांव में हुआ. नवाजुद्दीन सिद्दीकी ने बॉलीवुड की अनगिनत सफलतम फिल्मो में अपने दमदार अभिनय की छाप को छोड़ा है व अभी भी फिल्मो में अपनी अमिट छाप को छोड़े जा रहे है. अभिनेता नवाजुद्दीन के पारिवारिक पहलुओं पर अगर गौर किया जाए तो जनाब नवाजुद्दीन सात भाइयों और दो बहनों में से एक हैं. उनके पिता एक किसान थे. 

मुजफ्फरनगर से मुंबई तक :

 

अभिनेता नवाजुद्दीन सिद्द्की ने यहां तक पहुंचने के लिए काफी संघर्ष किया. नवाजुद्दीन सिद्द्की मुजफ्फरनगर जिले के छोटे-से कस्बे बुढ़ाना से शुरूआती स्कूलिंग के बाद नवाज़ हरिद्वार पहुंचे जहां उन्होंने गुरुकुल कांगड़ी यूनिवर्सिटी से साइंस में ग्रेजुएशन किया. उसके बाद वो दिल्ली आ गए. तथा खर्चा-पानी चलाने के लिए नवाजुद्दीन सिद्द्की ने चौकीदारी की नौकरी भी की. सांवला होने की वजह से लोग उन्हें काला-कलूटा भी बुलाते थे. दिल्ली में उन्होंने नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा में दाखिला ले लिया और 1996 में वहां से ग्रेजुएट होकर निकले. उसके बाद नवाज़ 'साक्षी थिएटर ग्रुप' के साथ जुड़ गए जहां उन्हें मनोज वाजपेयी और सौरभ शुक्ला जैसे कलाकारों के साथ काम करने का मौका मिला. इसके बाद वो मुंबई चले आये और यहां से उनकी असली संघर्ष की दास्तान शुरू हुई. बता दें कि नवाजुद्दीन की शादी काफी कम उम्र में हुई थी. तब वे फिल्म इंडस्ट्री में स्ट्रगल कर रहे थे. उनकी पत्नी अंजलि सिद्दिकी उन्हीं के गांव की रहने वाली हैं. नवाजुद्दीन एक बेटी और बेटे के पिता हैं.
 
वेटर, मुखबिर और चोर बने:

अभिनेता ने अपने फ़िल्मी करियर के दौरान वेटर, मुखबिर और चोर तक बने है. जी हाँ, जनाब बॉलीवुड की 1999 में आई फ़िल्म 'शूल' में नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी एक वेटर की भूमिका में थे. फ़िल्म में एक्टर मनोज वाजपेयी अपनी पत्नी 'रवीना टंडन' और बिटिया के साथ एक रेस्तरां में जाते हैं. वहीं मेनू कार्ड लेकर ऑर्डर लेने और भोजन परोसने भर का रोल निभाया था नवाज़ ने! फिर बाद में नवाजुद्दीन सिद्दीकी अभिनेता आमिर खान की एक सफलतम फिल्म 'सरफ़रोश' में भी अभिनय किया इस फिल्म में अभिनेता नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी ने एक छोटे से मुखबिर की भूमिका निभाई थी. फिर बाद में नवाजुद्दीन सिद्दीकी ने अपने इन छोटे छोटे से रंगबिरंगे रूपों के बाद आगे बड़ी-बड़ी फिल्मो में मोटे किरदार किये. जैसा कि हमने 'फ्रीकी अली', 'मांझी: The Mountain Man' जैसी फ़िल्मों में देखा है. आपने नवाज़ को 'मुन्ना भाई एमबीबीएस' में भी एक चोर की छोटी सी भूमिका में देखा होगा.
 
संघर्ष के दिन:

बता दे की नवाजुद्दीन सिद्दीकी के साथ में संघर्ष का दौर फिर भी जारी था तथा अभिनेता नवाज़ ने अपने एक बयान में कहा कि, मैं आपको बता दू कि, मुंबई में संघर्ष का एक ऐसा समय था कि वह एक समय खाना खाते तो दूसरे समय के लाले पड़ जाते थे. मैंने कई बार हार मानने की सोची और सब कुछ छोड़कर वापस गांव जाने का सोचा. क्योंकि मेरे साथ में आए सभी लोग मुंबई छोड़ कर फिर से अपने गांव को लौंट चले थे. लेकिन में ऐसे क्षणों मे भी डटा रहा. उस दौरान मुझे मेरी माँ कि याद आती थी. वह यह थी कि, ''12 साल में तो घूरे के दिन भी बदल जाते हैं बेटा तू तो इंसान है."

कामयाबी:


अब अगर नवाजुद्दीन सिद्द्की कि फिल्मो में लक के बारे में बताए तो मुंबई में वो लगातार रिजेक्ट होते रहे क्योंकि सबको हीरो चाहिए था और बकौल नवाज़ वो हीरो मेटेरियल नहीं थे. इसके बाद उन्‍होंने कई छोटी-बड़ी फ़िल्मों में छोटे-छोटे किरदार किये. लेकिन, फिर उन्हें अपनी असली पहचान मिली बाद में आई फिल्म 'पीपली लाइव', 'क‍हानी', 'गैंग्‍स ऑफ वासेपुर', 'द लंच बॉक्‍स', इरफ़ान खान स्टारर फिल्म पान सिंह तोमर में भी हमे नवाजुद्दीन सिद्द्की का दमदार अभिनय देखने को मिला.  फिर बाद में इन फिल्मो के बाद उनके करियर की गाड़ी सरपट दौड़ चली. अभी हाल ही में शाहरुख़ ख़ान के साथ 'रईस' में भी उनके अभिनय की खूब तारीफ हुई. फिल्मफेयर अवार्ड तक जीत चुके नवाज़ इन दिनों अपनी फ़िल्म मुन्ना माइकल, बाबु मोशाय बन्दुकबाज़ आदि की शूटिंग में व्यस्त हैं. 

'मॉम' का पोस्टर हुआ रिलीज, आखिर कौन है यह 'अंजान' शख्स

तो नवाजुद्दीन सिद्दीक़ी ने इसलिए किया 'मॉम' में ऐसा रोल

बॉलीवुड एक्टर नवाजुद्दीन का यह वीडियो शायद लोगों की आँखे खोल देगा

सलमान की फिल्म के ऑफर को नवाज ने सुनते ही ठुकरा दिया

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -