बॉब डायलन आज माना रहे है अपना 80वां जन्मदिन
बॉब डायलन आज माना रहे है अपना 80वां जन्मदिन
Share:

बॉब डायलन, जीवित किंवदंती, आज अपना जन्मदिन मना रहे हैं क्योंकि वह 80 वर्ष के हो गए हैं। लोक संगीत के उस्ताद के रूप में जाने जाने वाले, डायलन ने लोकप्रिय संगीत के हर रूप को अपनाया है और उनका प्रभाव सभी शैलियों तक पहुंचता है।

डायलन ने एकल-दिमाग से रॉक-आधारित ध्वनि का अनुसरण किया और एक फलदायी परिणाम के रूप में, इसने उन्हें साठ के दशक का सांस्कृतिक प्रतीक बना दिया। विकसित दशकों में, इस संगीत किंवदंती ने हमेशा अपनी संगीत सीमाओं को फैलाने की कोशिश की है जिसके कारण उन्होंने कई हिट एल्बम दिए हैं। डायलन के बारे में एक और बात जिसने उन्हें सबसे अलग बनाया वह था वह प्रयास जो वह काम के एक शानदार शरीर को खींचने के लिए करता था।

उनके गीत लेखन और गायन के अलावा, एक और चीज जिसके लिए डायलन प्रसिद्ध थे, वह थी नेवर एंडिंग टूर। 2016 में, इस लोक संगीत मास्टर ने अपने दौरे के दौरान 75 संगीत कार्यक्रम आयोजित किए, जो कि 1988 में नेवर एंडिंग टूर की शुरुआत के बाद से एक साल में सबसे कम संगीत कार्यक्रम थे।

जीवित किंवदंती के 80 वें जन्मदिन का जश्न मनाने के लिए, यहां बॉब डायलन के शीर्ष 5 संगीत एल्बमों की सूची दी गई है:

1. द फ़्रीव्हीलिन 'बॉब डायलन (1963) - यह डायलन का पहला क्लासिक एल्बम था जिसने उन्हें संगीतकार के रूप में फैंस के दिलों को जीतने में मदद की।

2. ब्रिंगिंग इट ऑल बैक होम (1965) - यह एल्बम केवल दो हिस्सों में विभाजित है, इलेक्ट्रिक और ध्वनिक।

3.जॉन वेस्ली हार्डिंग (1967) - मोटरसाइकिल दुर्घटना के बाद डायलन ने इस एल्बम को जारी किया जो गरीबों और उत्पीड़ितों का आध्यात्मिक उत्सव था। और यह डायलन के सबसे प्रभावशाली और उल्लेखनीय कार्यों में से एक बन गया।

4.डिज़ायर (1975) - डिज़ायर ने मूल रूप से एक कहानीकार होने के डायलन के कौशल को उजागर किया। "तूफान", "आइसिस" और "छुरा" इस एल्बम के तीन प्रमुख हाइलाइट गीत हैं।

5. रफ एंड राउडी वेज़ (2020) - डायलन का 39वां स्टूडियो एल्बम असाधारण रूप से दिमाग को उड़ाने वाला था और इसे सार्वभौमिक प्रशंसा मिली, जिससे साबित होता है कि गायक-गीतकार के भीतर बहुत कुछ बचा है।

' फ्रेंड्स: द रीयूनियन ' Zee5 पर भारत में स्ट्रीम करने के लिए

बिलबोर्ड संगीत पुरस्कार 2021 के विजेताओं की लिस्ट हुई जारी

mindy kaling सगाई की अफवाहों पर कही ये बात

रिलेटेड टॉपिक्स
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -