चीनी 'माल' से मुंबई ने बनाई दूरी, BMC ने वैक्सीन के लिए जारी किया ग्लोबल टेंडर

May 13 2021 10:52 AM
चीनी 'माल' से मुंबई ने बनाई दूरी, BMC ने वैक्सीन के लिए जारी किया ग्लोबल टेंडर

मुंबई: बृहन्मुंबई नगर निगम ने बीते बुधवार को विदेशों में वैक्सीन निर्माताओं से एक करोड़ खुराक की खरीद के लिए वैश्विक टेंडर जारी किया है। जी दरअसल बीएमसी के द्वारा बीते सोमवार को टीकाकरण प्रक्रिया को तेज करने के बारे में कहा गया। जी दरअसल यह निविदा महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे द्वारा सोमवार को वैश्विक टेंडर जारी करने की मंजूरी देने के दो दिन बाद आई है। ऐसे में बीते सोमवार को ही मुंबई के प्रभारी मंत्री आदित्य ठाकरे ने ट्वीट किया, "मुंबई में टीकाकरण अभियान में तेजी लाने के लिए अभिभावक मंत्री के रूप में सीएम उद्धव ठाकरे जी के साथ इस मुद्दे पर चर्चा हुई थी। इसके बाद प्रयाप्त टीकों की आवश्यकता को देखते हुए बीएमसी को वैक्सीन की वैश्विक खरीद की संभावनाएं तलाशने के लिए कहा गया है।”

वही उनके ट्वीट के बाद नगर आयुक्त इकबाल सिंह चहल ने कहा, “बीएमसी ने जल्द से जल्द एक करोड़ कोविड टीकों की खरीद के लिए वैश्विक बोली मंगाई है। बीएमसी ने भविष्य में हर संभव प्रयास करने और अगले 60-90 दिनों में मुंबई के सभी पात्र नागरिकों को युद्धस्तर पर टीका लगाने के लिए पर्याप्त मात्रा में कोविड टीके प्राप्त करने का संकल्प लिया है।” वही दूसरी तरफ बीएमसी के अतिरिक्त नगर आयुक्त पी। वेलरासु ने कहा, 'हमने केवल एक्सप्रेशन ऑफ इंटरेस्ट मंगाई है और एक शर्त रखी है कि सभी प्रमाणन और अनुमोदन वैक्सीन निर्माताओं की आवश्यकता होगी। उन्हें यह भारत सरकार और ड्रग कंटोलर से प्राप्त करना होगा। EoI, अभी के लिए, एक करोड़ खुराकों की खरीद करना है। इसके लिए सबसे अच्छे अंतरराष्ट्रीय अभ्यास का पालन किया जाएगा। अंतत: हम सभी केंद्र सरकार की शर्तों से बाध्य होंगे।''

उन्होंने इस बारे में भी पुष्टि की कि बीएमसी ने एक शर्त भी रखी है कि आवेदक भारत के साथ सीमा साझा करने वाले देशों के नहीं होने चाहिए, जो चीनी वैक्सीन निर्माताओं के प्रवेश को प्रतिबंधित करेगा। इसी के साथ पश्चिमी देशों के कई टीकों को माइनस में कोल्ड स्टोरेज के अनिवार्य तापमान की आवश्यकता होती है। जी दरअसल बीएमसी ने निर्माताओं को ऐसी सुविधा की व्यवस्था करना अनिवार्य कर दिया है।

वहीँ दूसरी तरफ EOI दस्तावेज़ में BMC ने कहा है, “BMC में कोल्ड स्टोरेज की सुविधा है जिसमें वॉक-इन कूलर (WIC) 2 शामिल हैं। WIC का तापमान +20 से +80C है। यदि कोविड वैक्सीन को बी, सी के साथ उपलब्ध भंडारण और तापमान की आवश्यकताओं की आवश्यकता होती है, तो आवेदक को टीकाकरण प्वाइंट तक कोविड वैक्सीन के लिए आवश्यक भंडारण सुविधा प्रदान करनी होगी। वर्तमान में एमसीजीएम में 20 अस्पताल और 240 टीकाकरण केंद्र हैं।'' जारी हुए दस्तावेज में यह लिखा हुआ है, "आवेदक के पास अपनी विनिर्माण इकाई से अपनी कोल्ड चेन ट्रांसपोर्टिंग प्रणाली होनी चाहिए या परिवहन एजेंट के पास एक वैध अनुबंध होना चाहिए जिसमें कोविड टीकों को कोल्ड चेन नॉर्म्स के तहत स्टोरेज सुविधा / अस्पतालों से बीएमसी अधिकार क्षेत्र के भीतर टीकाकरण केंद्र तक ले जाना हो।”

14 मई को रिलीज होगा हिना खान का नया गाना, लाइव आकर रोने लगी अदाकारा

ऑक्सीजन कंसंट्रेटर केस: फरार नवनीत कालरा की अग्रिम जमानत याचिका साकेत कोर्ट ने ठुकराई

ब्रिटेन की अर्थव्यवस्था में मार्च में 2।1 प्रतिशत की हुई बढ़ोतरी