शोधकर्ताओं का बड़ा खुलासा, कहा- एस्ट्राजेनेका वैक्‍सीन से हो सकती है ब्लड क्लॉटिंग की शिकायत
शोधकर्ताओं का बड़ा खुलासा, कहा- एस्ट्राजेनेका वैक्‍सीन से हो सकती है ब्लड क्लॉटिंग की शिकायत
Share:

विश्वभर में कोविड-19 के खात्‍मे को लेकर वैक्‍सीन अभियान चलाया जानें वाला है. हर किसी को उम्‍मीद है कि वैक्‍सीन से कोविड-19 को हराया जा सकता है. कोरोना वैक्‍सीनेशन के मध्य डेनमार्क से एक डराने वाली खबर सुनने को मिली  है. डेनमार्क  ने एस्ट्राजेनेका वैक्‍सीन  लेने के उपरांत ब्लड क्लॉटिंग की शिकायत मिलने के उपरांत एस्ट्राजेनेका वैक्‍सीन पर अस्‍थायी रूप से रोका जा चुका है. डेनमार्क की ओर से ये सूचना दी गई है कि कोविड-19 वैक्‍सीनेशन के उपरांत ब्लड क्लॉट बनने का केस देखने को मिला है. ब्लड क्लॉट के कितने केस कहां मिले हैं, इसकी पूरी सूचना अभी नहीं है.

जंहा इस बात का पता चला है कि ऑस्ट्रिया में भी ब्लड क्लॉटिंग से एक व्यक्ति की जान चली गई है, जिसके उपरांत एस्ट्राजेनेका वैक्‍सीन के उपयोग पर अस्‍थायी रूप से रोक लगा दी गई है. यही नहीं एस्ट्राजेनेका वैक्‍सीन की वजह से मिल रही शिकायतों को ध्‍यान में रखते हुए अब यूरोप के अन्य 6 देशों में भी कोविड वैक्सीन पर अस्थायी रोक लगा दी गई है. डेनिश हेल्‍थ अथॉरिटी के निदेशक सोरेनब्रोस्‍ट्रोम ने कहा, डेनमार्क और यूरोप के देशों में वैक्‍सीन के बाद से कुछ गंभीर परिणाम देखने को मिल रहा हैं. हम डेनिश मेडिसिन एजेंसी के साथ मिलकर कोई उत्तर देने वाला है.

हेल्थ एजेंसी ने कहा कि एस्ट्राजेनेका वैक्‍सीन के टीकाकरण पर फिलहाल 14 दिनों के लिए रोक लगाई जा चुकी है. डेनमार्क में जिस व्यक्ति को ब्लड क्लॉटिंग की शिकायत हुई है, उसके बारे में हेल्थ एजेंसी ने कोई भी जानकारी शेयर करने से मना कर दिया है. जंहा यह भी कहा जा रहा है कि हालांकि इस पूरे केस पर एस्ट्राजेनेका ने बोला, हमारी वैक्सीन में गुणवत्ता को लेकर किसी भी तरह की कोई कोताही नहीं बरती गई है. हमने वैक्‍सीन को तैयार करने में हर मानदंडों का पालन किया जाने वाला है. अभी तक हमारी वैक्सीन के साइड इफेक्ट के किसी गंभीर केस की पुष्टि नहीं हुई है. डेनमार्क और ऑस्टिया से जैसी सूचना सामने आई है उसके उपरांत हमारी टीम वहां के अधिकारियों के संपर्क में है. हम सही कारणों का पता लगाएंगे और हर संभव सहायता देंगे.

महाराष्ट्र समेत इन राज्यों में भी बढ़ा कोरोना का आतंक, अब तक इतने लोगों ने गवाई अपनी जान

महाराष्ट्र में कोरोना का साया और भी गहराया, 24 घंटों में सामने आए इतने केस

BJP ने किया राहुल गांधी पर पलटवार, बताया पश्चिमों देशों का एजेंट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -