ब्लिंकन ने नाटो और दक्षिण कोरिया के बीच सहयोग के महत्व पर डाला प्रकाश
ब्लिंकन ने नाटो और दक्षिण कोरिया के बीच सहयोग के महत्व पर डाला प्रकाश
Share:

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों से निपटने में उत्तरी अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) और दक्षिण कोरिया जैसे प्रमुख अमेरिकी सहयोगियों के बीच सहयोग के महत्व को रेखांकित किया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अमेरिका और चीन के बीच बढ़ती प्रतिस्पर्धा के बीच अमेरिकी सहयोगियों के बीच एकता का आह्वान किया गया है।

सचिव ब्लिंकन और महासचिव स्टोल्टेनबर्ग ने ऑस्ट्रेलिया, जापान, न्यूजीलैंड और कोरिया गणराज्य के साथ नाटो की साझेदारी के मूल्य को रेखांकित किया, इसने दक्षिण कोरिया को उसके आधिकारिक नाम से संदर्भित किया। विदेश विभाग ने सोमवार को एक बयान में कहा। राज्य के सचिव एंटनी ब्लिंकन ने आज नाटो के महासचिव जेन्स स्टोलटेनबर्ग के साथ ट्रान्साटलांटिक बंधन और गठबंधन एकता की केंद्रीयता पर चर्चा करने के लिए बात की क्योंकि नाटो मौजूदा और उभरती वैश्विक चुनौतियों का समाधान करता है। एशिया में नाटो और अमेरिकी सहयोगियों के बीच सहयोग पर जोर, भारत-प्रशांत में नियम-आधारित व्यवस्था को बनाए रखने के लिए अमेरिकी प्रयासों के बीच आता है।

यूनाइट्स स्टेट्स ने पिछले महीने ऑस्ट्रेलिया और यूके के साथ इस क्षेत्र में एक नई त्रिपक्षीय सुरक्षा पहल का भी अनावरण किया, जो ऑस्ट्रेलिया को परमाणु-संचालित पनडुब्बियों से लैस करना चाहता है, जो कि चीन की बढ़ती सैन्य उपस्थिति का मुकाबला करने के प्रयास के रूप में कई विचार हैं। वाशिंगटन ने कहा है कि नया त्रिपक्षीय कदम, जिसे AUKUS कहा जाता है, का उद्देश्य किसी विशिष्ट देश के लिए नहीं है, बल्कि देशों के साझा मूल्यों को बढ़ावा देना और क्षेत्र में नियम-आधारित व्यवस्था सुनिश्चित करना है।

इन खास संदेशों से दे अपने गुरु को 'विश्व शिक्षक दिवस' की शुभकामनाएं

कोवैक्सीन को WHO की मंजूरी मिलेगी या नहीं ? आज होगा फैसला

नोबेल पुरस्कार 2021 के विजेताओं के नामों का हुआ ऐलान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -