कोवैक्सीन को WHO की मंजूरी मिलेगी या नहीं ? आज होगा फैसला

नई दिल्ली: भारत बायोटेक द्वारा निर्मित स्वदेशी कोरोना वैक्सीन कोवैक्सीन (covaxin) के लिए आज का दिन बेहद अहम होने वाला है. भारत बायोटेक की कोवैक्सीन को अब तक विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की तरफ से हरी झंडी नहीं मिली है. ऐसे में WHO की स्ट्रैटेजिक एडवाइजरी ग्रुप ऑफ एक्सपर्ट्स (SAGE) की आज मंगलवार को होने वाली मीटिंग में भारतीय वैक्सीन को मंजूरी दी जा सकती है.

भारत में बीते कई महीने भारत बायोटेक की कोवैक्सीन लगाई जा रही है, किन्तु WHO की तरफ से अब तक हरी झंडी नहीं मिल सकी है. हालांकि भारत बायोटेक ने कई माह पहले ही इसको लेकर अप्लाई कर दिया था और आवश्यक दस्तावेज भी जमा कर दिए थे. अब माना जा रहा है कि आज WHO की बैठक में कोवैक्सीन को स्वीकृति दी जा सकती है. भारत बायोटेक इस संबंध में आज प्रजेंटेशन भी देगा.

कोवैक्सिन पर चर्चा के लिए 90 मिनट का समय रखा गया है. यह बैठक बंद दरवाजे में होगी. विश्व स्वास्थ्य संगठन बैठक आज दोपहर पौने 3 बजे के लगभग शुरू होगी. इसी बैठक में तय हो सकता है कि कोवैक्सीन को WHO की आपातकालीन इस्तेमाल को मंजूरी मिलती है या नहीं. मीटिंग में कोवैक्सीन के क्लीनिकल डेटा 1, 2, 3 पर और सेफ्टी, एफिकेसी और इफेक्टिवनेस को लेकर विचार-विमर्श होगा.

ऐतिहासिक ऊंचाई पर तेल का दाम, जानिए पेट्रोल-डीजल का नया भाव

ब्रिटेन से आने वाले लोगों पर भारत ने शुरू की सख्ती, UK को उसी की भाषा में दिया जवाब

बाबर आज़म ने तोड़ा क्रिस गेल का रिकॉर्ड, बने ये कारनामा करने वाले विश्व के पहले बल्लेबाज़

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -