ब्लिंकेन ने रूस पर परमाणु हथियारों से धमकाने का आरोप लगाया
ब्लिंकेन ने रूस पर परमाणु हथियारों से धमकाने का आरोप लगाया
Share:

न्यूयॉर्क: विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकेन ने सोमवार को रूस से परमाणु हथियार नियंत्रण प्रतिबद्धताओं को बनाए रखने का आग्रह किया, मास्को पर यूक्रेन में अपने संघर्ष के हिस्से के रूप में "लापरवाह, खतरनाक परमाणु लड़ाई" में शामिल होने का आरोप लगाया और इस महीने सम्मेलन के लिए चिंता व्यक्त की जो परमाणु अप्रसार के महत्व की पुष्टि करने की कोशिश करेगा।

शीर्ष अमेरिकी राजनयिक ने चेतावनी दी कि यह ऐतिहासिक समझौता न केवल रूस की कार्रवाइयों के परिणामस्वरूप "बढ़ते तनाव में" है, बल्कि संयुक्त राष्ट्र के परमाणु अप्रसार संधि (एनपीटी) समीक्षा सम्मेलन में शुरुआती टिप्पणियों में उत्तर कोरिया और ईरान के कार्यों के परिणामस्वरूप भी है।

समीक्षा सम्मेलन, जो आमतौर पर हर पांच साल में आयोजित किया जाता है, लेकिन कोरोनोवायरस महामारी के कारण दो के लिए स्थगित कर दिया गया था, यूक्रेन में रूस के युद्ध के परिणामस्वरूप चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा, अधिकारियों के अनुसार, जिन्होंने यह भी आशा व्यक्त की कि सभी पक्ष महीने भर की बैठक के अंत में एक दस्तावेज पर सहमत होंगे।

संयुक्त राज्य अमेरिका, यूनाइटेड किंगडम, फ्रांस और चीन ने रूस के साथ मिलकर जनवरी में परमाणु युद्ध और हथियारों की दौड़ को रोकने की आवश्यकता पर प्रकाश डालते हुए एक संयुक्त घोषणा जारी की थी, लेकिन "अगले ही महीने, रूस ने यूक्रेन पर पूर्ण पैमाने पर आक्रमण शुरू कर दिया," ब्लिंकेन ने अपने भाषण में कहा।

इसके राष्ट्रपति ने कहा कि यूक्रेन के आत्मरक्षा के अधिकार का समर्थन करने वाले लोग "जोखिम के परिणाम जैसे कि आपने अपने पूरे इतिहास में कभी नहीं देखा है," यह ब्लिंकेन के अनुसार गैर-जिम्मेदार, घातक परमाणु साबर खड़खड़ाहट में लिप्त है।

सोमवार को सम्मेलन की शुरुआत में, एनपीटी परमाणु देशों (अमेरिका, ब्रिटेन और फ्रांस) में से केवल तीन ने एक संयुक्त बयान जारी किया, जैसा कि जनवरी में सभी पांच के विपरीत था। इसमें, उन्होंने रूस से "अपनी गैर-जिम्मेदाराना और खतरनाक परमाणु बयानबाजी और व्यवहार को बंद करने, अपनी अंतरराष्ट्रीय प्रतिबद्धताओं को बनाए रखने के लिए, और हाल ही में परमाणु युद्ध को रोकने और हथियारों की दौड़ के नेताओं से बचने में निहित सिद्धांतों के लिए शब्दों और कार्यों में फिर से प्रतिबद्ध होने का आग्रह किया।"

मारा गया आतंकी संगठन अल क़ायदा का सरगना अल जवाहिरी, अमेरिका ने ड्रोन हमले में किया ढेर

सऊदी अरब में खोजी गई 8000 साल पुरानी सभ्यता, मिला प्राचीन मंदिर

इजरायल,फिलीस्तीन के कर राजस्व से USD176 मिलियन को कम करेगा

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -