मारा गया आतंकी संगठन अल क़ायदा का सरगना अल जवाहिरी, अमेरिका ने ड्रोन हमले में किया ढेर
मारा गया आतंकी संगठन अल क़ायदा का सरगना अल जवाहिरी, अमेरिका ने ड्रोन हमले में किया ढेर
Share:

वाशिंगटन: अमेरिका ने ड्रोन स्ट्राइक में इस्लामी आतंकी संगठन अल कायदा के सरगना अल जवाहिरी को मार गिराया है। 71 साल का अल जवाहिरी, आतंकी ओसामा बिन लादेन की मौत के बाद से आतंकी संगठन अल कायदा की कमान संभाल रहा था। जवाहिरी काबुल में एक घर में छिपा हुआ था। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने अल जवाहिरी की मौत की पुष्टि की है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि जवाहिरी 9-11 हमले की साजिश में शामिल था। इस हमले में 2977 लोगों की जान चली गई थी। दशकों से वह अमेरिकियों पर हुए हमले का मास्टरमाइंड रहा है। 

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, जवाहिरी ने काबुल में पनाह ले रखी थी। अमेरिकी अधिकारियों के अनुसार, वह ड्रोन हमले में मारा गया। इस हमले के लिए अमेरिका ने दो Hellfire मिसाइल का उपयोग किया। इस ड्रोन अटैक को शनिवार रात 9:48 बजे अंजाम दिया गया। बताया जा रहा कि जवाहिरी पर हमले से पहले बाइडेन ने अपनी कैबिनेट और सलाहकारों के साथ कई हफ्तों तक बैठक की। यही नहीं खास बात ये है कि इस हमले के वक़्त कोई भी अमेरिकी काबुल में मौजूद नहीं था। 

हक्कानी तालिबान के वरिष्ठ लोगों को क्षेत्र में जवाहिरी के छिपे होने की जानकारी थी। अमेरिकी अधिकारियों ने कहा कि यह दोहा समझौते का स्पष्ट उल्लंघन है। तालिबान ने जवाहिरी की जूदगी छिपाने का प्रयास भी किया। तालिबान ने इस पर भी विशेष ध्यान दिया कि उसके ठिकाने तक कोई न पहुंच पाए। इसके लिए जवाहिरी के परिवार के सदस्यों की लोकेशन भी बदली गई। हालांकि, अमेरिका ने स्पष्ट कर दिया कि इस हमले में उसके परिवार को न ही टारगेट किया गया, न ही उसे कोई नुकसान पहुंचा। यही नहीं अमेरिका ने अपने इस मिशन की जानकारी तालिबान को भी नहीं दी। 

सऊदी अरब में खोजी गई 8000 साल पुरानी सभ्यता, मिला प्राचीन मंदिर

इजरायल,फिलीस्तीन के कर राजस्व से USD176 मिलियन को कम करेगा

श्रीलंका की तमिल पार्टी ने विक्रमसिंघे का किया समर्थन

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -