ब्लैक हेड्स से हैं परेशान तो अपनाए यह सरल घरेलू नुस्खे
ब्लैक हेड्स से हैं परेशान तो अपनाए यह सरल घरेलू नुस्खे
Share:

ब्लैक हेड्स को लेकर आज के समय में कई लोग परेशान रहते हैं। वैसे ब्लैक हेड्स न केवल त्वचा के नुकसान पहुचाते है बल्कि चेहरे की ख़ूबसूरती को भी कम कर देते है। आप सभी को बता दें कि ब्लैक हेड्स होने का मुख्य कारण हाइजीन की कमी, चिंता, धुल मिटटी, पोषण की कमी व नींद पूरी न होना होते हैं। ऐसे में अगर आप ब्लैक हेड्स से निजात पाना चाहते हैं तो कुछ घरेलू उपाय अपना सकते हैं। आज हम आपको घरेलू उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं।

घरेलु नुस्खे-

* अगर आप ब्लैक हेड्स से परेशान हैं तो 3 चमच्च पानी और 3 चमच्च बेकिंग सोडा बराबर मात्रा में मिलाएं। उसके बाद इस मिश्रण को त्वचा पर लगा कर सूखने दे और कुछ देर बाद इसे गरम पानी से धो लें।

* ब्लैक हेड्स से परेशान हैं तो शहद को 15 मिनट के लिए हल्का सा गर्म करें, फिर इसे ब्लैक हेड वाली त्वचा पर लगा लें। वहीं थोड़े समय बाद इसे पानी से साफ़ कर लें।

* ब्लैक हेड्स के लिए नींबू का रस दिन में 3-4 बार ब्लैक हेड पर लगा लें, क्योंकि इससे ब्लैक हेड्स जल्द ही दूर हो जाते है।

* ब्लैक हेड्स होने वाले लोगों को  कच्चे आलू के स्लाइस करके ब्लैक हेड्स पर हल्के हाथो से मालिश करना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से ब्लैक हेड्स दूर हो जाते हैं और त्वचा भी साफ़ रहेगी।

* ब्लैक हेड्स हों तो रात को सोते समय अपना चेहरा क्लीन करना न भूलें क्योंकि इससे दिनभर की गंदगी साफ़ हो जाएगी और मुहाँसे और ब्लैक हेड्स भी नही होंगे।

* ब्लैक हेड्स होने पर हरे धनिया की पत्तियों का पेस्ट बना ले और इस पेस्ट में थोड़ी सी हल्दी भी मिला ले। उसके बाद इस पेस्ट को अपने ब्लैक हेड्स पर लगा ले।

* ब्लैक हेड्स होने पर सप्ताह में 1-2 बार फेस स्क्रब का इस्तेमाल अवश्य करे।

* ब्लैक हेड्स में खीरे के रस में कुछ बूँदे नीबू के रस की मिला ले और उसे 10 मिनट चेहरे पर लगा ले। वहीं कुछ समय बाद चेहरे को पानी से धो ले, लाभ होगा।

आइब्रो पर हो गया है डैंड्रफ तो अपनाए ये घरेलू उपाय

लंबे समय तक धनिया फ्रेश रखने के लिए अपनाएं ये टिप्स

पुराने से पुराने दाग को चुटकी में गायब कर देंगे ये घरेलू नुस्खे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -