आइब्रो पर हो गया है डैंड्रफ तो अपनाए ये घरेलू उपाय
आइब्रो पर हो गया है डैंड्रफ तो अपनाए ये घरेलू उपाय
Share:

आज के समय में डैंड्रफ की समस्या हर दूसरे व्यक्ति में देखी जाती है। कई लोगों को यह समस्या बालों में होती है, तो कई लोगों को यह समस्या आइब्रो में होती है। जी हाँ, और सबसे खासकर सर्दियों के मौसम में आइब्रो (Eyebrow) में रूसी होने की समस्या अधिक बढ़ जाती है। आप सभी जानते ही होंगे आइब्रो में रूसी होना चेहरे की खूबसूरती तो खराब करता ही है, और इसी के साथ ही भीड़ में इससे शर्मिंदगी भी महसूस होने लगती है। वैसे तो यह समस्या बहुत गंभीर नहीं और इसका इलाज आप घर पर कुछ घरेलू नुस्खों को आजमकर कर सकते हैं। आज हम आपको बताते हैं घरेलू नुस्खे।

आइब्रो में क्यों होता है डैंड्रफ- आपको बता दें कि आइब्रो में डैंड्रफ होने के कारणों में शामिल हैं रूखी त्वचा, एग्जीमा, सोरायसिस, कॉन्टैक्ट डर्मटाइटिस, सेबोरेइक डर्मटाइटिस (seborrheic dermatitis) आदि। ऐसे में अगर आइब्रो में डैंड्रफ इन समस्याओं से हुए है, तो डर्मटोलॉजिस्ट इसका निदान करते हैं। सबसे मुख्य कारण और लक्षणों की जांच कर वह इसका इलाज करते हैं। आपको बता दें कि आइब्रो में डैंड्रफ होने के लक्षण सिर में डैंड्रफ होने की ही तरह नजर आते हैं और आइब्रो के आसपास व्हाइट, ग्रे, येलो पपड़ी होना, उनमें जलन, खुजली होना इसके कुछ लक्षण हैं।

आइब्रो से डैंड्रफ हटाने के इलाज- इसके लिए आपको प्रतिदिन आइब्रो पर अच्छी क्वालिटी का मॉइश्चराइजर अप्लाई करना होगा। जी हाँ और इसका इलाज, कारणों पर भी निर्भर करता है और उसी अनुसार डॉक्टर इलाज करता है। ऐसे में डॉक्टर डैंड्रफ हटाने वाला शैम्पू, दवा, कॉन्टैक्ट डर्मटाइटिस होने पर एंटी-इच क्रीम आदि लगाने के लिए दे सकता है।

आइब्रो से डैंड्रफ हटाने के घरेलू उपाय-

* अगर आपको ड्राई स्किन के कारण आइब्रो पर रूसी की समस्या होती है, तो आप कुछ प्राकृतिक ऑयल जैसे नारियल, एवोकाडो, जोजोबा, टी ट्री ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं। आपको यह भी बता दें कि टी ट्री ऑयल में एंटीऑक्सीडेंट और एंटीफंगल प्रॉपर्टीज होती हैं, जो रूसी की समस्या दूर कर सकती हैं।
* आप अपनी त्वचा को फेशिलय मॉइश्चराइजर से हाइड्रेट करें। इसके लिए सनस्क्रीन अप्लाई करें, ताकि सूरज की हानिकारक किरणों से त्वचा को नुकसान न हो।
* आप नींबू का रस लगा सकते हैं। इससे जिस तरह से सिर से रूसी हटाने में मदद मिलती है, ठीक उसी तरह आप भौहों की रूसी से भी छुटकारा पा सकते हैं। नींबू में मौजूद साइट्रिक एसिड फंगल इंफेक्शन कम करता है।
* ध्यान रहे बार-बार चेहरा या आइब्रो को उगलियों से छूने से बचें। जी दरअसल हाथों में जमी गंदगी, बैक्टीरिया भी स्किन पर दानें, फुंसी, डैंड्रफ का कारण बनते हैं।

आंखों में दिखने वाले ये 3 लक्षण बताते हैं बढ़ गया है आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल

आँखों को सबसे बेस्ट और सेहतमंद बनाते हैं ये 5 सुपरफूड्स

बढ़ानी है आँखों की रोशनी तो काम आएँगे ये 4 देसी नुस्खे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -